Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहर में गुलाबी ठंड के दस्तक देते ही गर्म कपड़ों की बढ़ी डिमांड

दीपावली के बाद मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है। जिले में गुलाबी ठंड की शुरुआत होने से दुकानें ऊनी व गर्म कपड़ों से सजनी शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 11 Nov 2021 04:42 PM (IST)
Hero Image
शहर में गुलाबी ठंड के दस्तक देते ही गर्म कपड़ों की बढ़ी डिमांड

प्रेमप्रकाश शर्मा, नारनौल

दीपावली के बाद मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है। जिले में गुलाबी ठंड की शुरुआत होने से दुकानें ऊनी व गर्म कपड़ों से सजनी शुरू हो गई हैं। सुबह-शाम ठंड होने से लोगों ने ऊनी कपड़ों को खरीदना शुरू कर दिया है। बाजार में ऊनी कपड़ों के साथ जींस की जैकट, ऊनी शर्ट, स्वेटर, मफलर और गर्म टोपियां की मांग शुरू हो गई है। मार्केट में ऊनी कपड़ें 500 से शुरू होकर दो हजार रुपये में बिक रहे हैं। इस बार गुलाबी ठंड जल्दी पड़ने की वजह से ज्यादातर दुकानों में नया माल नहीं आया है। दुकानदार भी नया माल न आने की वजह से पुराना माल ही दुकानों पर सजाने लगे हैं। शहर की दुकानों के साथ बुद्धिस्ट मार्केट में प्रवासियों ने आकर्षक ऊनी कपड़ों के साथ दुकानों को सजाना शुरू कर दिया है। हालांकि पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से शहर में बुद्धिस्ट मार्केट नहीं लगाई गई थी। वहीं इस बार कोरोना महामारी का प्रकोप नहीं होने की वजह से दुकानदारों को भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। शहर में पुल बाजार, पार्क गली, बस स्टैंड और महाबीर चौक के आस पास की दुकानों पर ऊनी कपड़ों की भरमार है। ऐसे में देवउठनी ग्यारस के बाद शादियों का सीजन भी शुरू हो जाएगा। जिसकी वजह से दूर दराज से आने वाले युवा भी सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े खरीद रहे हैं। हालांकि दुकानदार राहुल का कहना है कि अभी ऊनी कपड़ों को लेकर ज्यादा खरीदारी शुरू नहीं हुई है। जैसे जैसे ठंड बढ़नी शुरू होगी ऊनी कपड़ों की खरीदारी में तेजी आनी शुरू हो जाएगी।

गर्म तासीर के खाने के पदार्थों की भी बढ़ने लगी मांग

सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोगों ने भी खान-पान में बदलाव करना शुरू कर दिया। अब लोग ठंडी तासीर की अपेक्षा गर्म तासीर के खाद्य पदार्थों को अधिक पसंद कर रहे हैं। दुकानों पर मूंगफली, गुड़, खजूर और गजक की मांग बढ़ने लग गई है। शहर में जगह जगह दुकानों पर कोल ड्रिक्स लगी रहती थी। वहीं अब शहर में मूंगफली की रेहड़ियां देखने को मिल रही है।