Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh News: फिरोजपुर डहर का प्राइमरी स्कूल हुआ अपग्रेड, अब आठवीं कक्षा तक पढ़ सकेंगे बच्चे

यह गांव जलालपुर फिरोजपुर पंचायत के अधीन आता है। अब से पहले यहां के लडके- लड़कियां दूसरे स्कूलों में जाकर पांचवी से आगे पढ़ाई करती थी। कुछ अभिभावक ऐसे थे जो दूसरे गांव में लड़कियों को भेजने से परहेज करते थे। ऐसे में पांचवी के बाद ज्यादातर लड़कियां पढ़ाई छोड़कर चूल्हा चौका तक सीमित रह जाती थी। लेकिन अब गांव में ही उनको आठवीं कक्षा तक शिक्षा मिलेगी।

By Sonia Kumari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
अब विद्यार्थियों को मिलेंगी राजकीय माध्यमिक विद्यालय की सुविधाएं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शेरसिंह चांदोलिया, नगीना। नगीना खंड के फिरोजपुर डहर के प्राइमरी स्कूल को अब आठवीं कक्षा तक अपग्रेड कर दिया गया है। जिससे न केवल बच्चों में खुशी है बल्कि अभिभावकों में भारी उल्लास देखने को मिल रहा है। 

जल्द ही राजकीय माध्यमिक विद्यालय की सुविधाएं विद्यार्थियों के लिए दी जाएंगी, ताकि उनका ड्राप आउट रुके और उन्हें पढ़ने के लिए दो-तीन किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़े। वर्तमान में 168 से अधिक छात्र-छात्राएं पहली से पांचवी कक्षा में अध्यनरत है।

पढ़ाई छोड़ देती हैं छात्राएं

उन्हें छठी, सातवीं और आठवीं कक्षा में पढ़ने के लिए जलालपुर फिरोजपुर व इमामनगर के स्कूलों में जाना पड़ता है। जिससे कारण अधिकतर छात्राएं प्राइमरी शिक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ देती हैं और छात्र भी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में दो-तीन साल से लगातार सामाजिक संगठन प्रयास करते आ रहे हैं। पिछले महीने भी नूंह के स्कूलों का दर्जा बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग की अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉक्टर अनुपमा से प्रतिनिधि मंडल मिला था। हाल ही में शिक्षा मंत्री को भी ज्ञापन पत्र सौंपा था।

अभिभावकों ने जताया आभार 

फिरोजपुर डहर के ग्रामीण मुबारिक, मोहम्मद अयूब, सददीक अहमद, ईसा खान ने बताया कि स्कूल के गेट के बाहर स्कूल के बच्चों ने प्रदर्शन कर अपनी आवाज बुलंद की थी।

वहीं स्कूल के मुख्य शिक्षक व सामाजिक संगठन मेवात आरटीआई मंच एवं मौजी फाउंडेशन व दैनिक जागरण अखबार के प्रयास भी काबिले तारीफ रहे हैं। क्योंकि दैनिक जागरण ने हमारा समस्या को प्रमुखता से छापा था।

इन समस्याओं से जूझ रहा स्कूल

इस स्कूल में कभी चारदीवारी नहीं होना, तो कभी स्कूल के ऊपर से गुजरते बिजली के नंगे तार, ड्राप आउट और समय पर पाठ्य सामग्री वितरण ना होना सहित यहां काफी समस्याएं हैं।

अब अपग्रेड होने से यहां की सभी समस्याएं खत्म होने की आस जगी है। यहां पर अब केवल तीन अध्यापक हैं अभी भी यहां तीन अन्य अध्यापकों को जरूरत हैं। क्योंकि एक अध्यापक का स्थानांतरण कर उसे दूसरे स्कूल भेज दिया गया है।

पांचवीं से आठवीं कक्षा तक स्कूल अपग्रेड कराया है। इससे बेटियों का ड्राप आउट रुकेगा। ये हमारे लिए खुशी की बात है कि हरियाणा सरकार शिक्षा पर पूरा ध्यान दे रही है।

मुबारिक खान, पूर्व प्रधान स्कूल प्रबंधन समिति।

स्कूल अपग्रेड के प्रयास सफल रहे। यदि स्कूल में अध्यापक भी पूरे आ जाए तो हमारे बच्चे भी शिक्षित हो सकते हैं। अन्यथा अभिभावक लड़कियों को पांचवी के बाद पढ़ाई नहीं कराते थे। अब जलालपुर फिरोजपुर गांव के मिडिल स्कूल को 12वीं तक का कराने के प्रयास जारी हैं।

रफीका, सरपंच जलालपुर फिरोजपुर।

फिरोजपुर डहर के प्राइमरी स्कूल को प्राइमरी से आठवीं कक्षा में अपग्रेड किया गया है। वन स्कूल पोर्टल स्कूल कोड बनेगा। इसके लिए ट्रेजरी से डीडीओ यूजर आइडी और डीडीओ कोड जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी की तरफ से मांगा गया है।

गीता आर्य, खंड शिक्षा अधिकारी नगीना।