Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election Results: BJP ने हरियाणा की इन दो सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों पर लगाया था दांव, क्या रहा उनका रिजल्ट

भाजपा के नेताओं द्वारा मेवात के मुस्लिम मतदाताओं का रुख भाजपा की ओर करने के लिए की कई कोई भी युक्ति काम नहीं आई। लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनावों में भी मुस्लिम मतदाताओं ने न केवल नकार दिया बल्कि फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र से तो भाजपा प्रत्याशी को करारी शिकस्त दी है। नूंह जिले की तीनों सीटों नूंह फिरोजपुर झिरका व पुन्हाना से भाजपा की करारी हार हुई।

By Mohd Haroon Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 09 Oct 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
मेवाती मतदाताओं ने विधानसभा चुनाव में भाजपा को नकारा।

जागरण संवाददाता, नूंह। नूंह जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर एक बार फिर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया। कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका से प्रत्याशी मामन खान ने प्रदेश की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी पूर्व विधायक नसीम अहमद को 98441 मतों के अंतर से हराकर एक इतिहास बनाया।

वहीं, नूंह से कांग्रेस प्रत्याशी आफताब अहमद ने बड़ी जीत दर्ज की। आफताब अहमद ने इनेलो के प्रत्याशी ताहिर हुसैन को 46963 मतों अंतर से हराया। नूंह से भाजपा के प्रत्याशी संजय सिंह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए। उन्होंने केवल 15902 मत ही मिल पाए।

पुन्हाना से बाबा के नाम से मशहूर कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद इलियास ने भी निर्दलीय प्रत्याशी रहीश खान को 31916 मतों से मात दी, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशियों की नूंह जिले की जीत प्रदेश की हार के कारण फीकी रही। तीनों विजेता प्रत्याशियों की चहेरों पर प्रदेश में सरकार न बनने की चिंता साफ देखी गई।

पुनहाना और फिरोजपुर झिरका सीट पर उतारे थे मुस्लिम प्रत्याशी

मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने की भाजपा की कोई युक्ति काम नहीं आई। पहले लोकसभा और अब विधानसभा चुनाव में अधिकांश मुस्लिम मतदाताओं द्वारा एक तरफा मतदान किया गया। जिसके चलते नूंह से पूर्व मंत्री संजय सिंह, फिरोजपुर झिरका से पूर्व विधायक नसीम और पुन्हाना से एजाज खान चुनावों भारी मतों के अंतरों से हार का मुंह देखना पड़ा।

भाजपा ने की थी मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

वर्ष 2024 के लोकसभा चुनावों से पूर्व भाजपा ने मेवात के मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने के लिए मेवात के बहादुर बलिदानी हसन खां मेवाती का जन्म दिन बडकली चौक पर पूरे जोश एवं उत्साह के साथ मनाया। राजकीय महाविद्यालय नगीना के पास हसन खां मेवात की प्रतिमा भी लगाई गई।

प्रदेश के पूर्व में मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहरलाल ने इस कार्यक्रम के लिए विशेष मेहनत करवाई थी। हालांकि कार्यक्रम सफल भी रहा। केंद्रीय मंत्री मनोहरलाल ले मेवात में आयोजित कई जनसभाओं में कई-कई बार इंशाअल्लाह कहा ताकि मेवात के मुस्लिम मतदाता भाजपा के साथ जुड़ सकें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें