Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नूंह हिंसा की साजिश में मुख्य भूमिका निभाने वालों की मिली लोकेशन, STF ने एक दंगाई पकड़ा; अन्य की तलाश जारी

हिंसा के एक सप्ताह बाद जिले में अब शांति स्थापित हो रही है और धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है। पुलिस अभी भी आरोपी उपद्रवियों की गिरफ्तारी में लगी हुई है। वहीं पुलिस को कुछ आरोपियों की लोकेशन खेड़ला चौक के पास खुले अलवर अस्पताल के पास चार सौ मीटर के दायरे के आसपास मिली है। जिनकी तलाश में पुलिस लगी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:40 AM (IST)
Hero Image
नूंह हिंसा की साजिश में मुख्य भूमिका निभाने वालों की मिली लोकेशन, STF ने चलाया तलाशी अभियान

नूंह, जागरण संवाददाता। 31 जुलाई को धार्मिक यात्रा में पथराव और गोली चलाने वालों की गिरफ्तारी में लगी एसटीएफ ने चार आरोपितों की लोकेशन अलवर अस्पताल के आसपास मिलने पर करीब दस मकान तथा चार शोरूम की जांच की। दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक कई बंद पड़ी इमारतों को खुलवाकर जांच की गई पर कोई आरोपित नहीं मिला।

एक आरोपित इरफान शाम को अलवर अस्पताल से कुछ दूरी पर स्थित मलिक अस्पताल में बच्चे की दवा लेने आया था। एसटीएफ को देख वहीं छिपा था, लेकिन वह बच नहीं सका। अन्य आरोपित मकान और शोरूम तथा पीछे बने गोदामों में पीछे से रास्ते बने होने के चलते यह माना जा रहा है कि एसटीएफ के धावा बोलते ही निकल गए।

हालांकि उनकी लोकेशन पांच सौ मीटर के दायरे में ही मिल रही थी। मोबाइल बीच में खोले जा रहे थे और बंद भी कर लिए जाते थे। यह भी इनपुट मिला है चारों के पास अवैध हथियार भी हैं। आरोपित इरफान खान, राशिद खान, उमेद और अख्तर मोहम्मद की खेड़ला चौक पर हुए दंगे में मुख्य भूमिका मानी जा रही है। यह सभी साजिश रचने में शामिल बताए जाते हैं।

अब तक 19 आरोपी रिमांड पर लिए गए

पुलिस इस मामले में सोमवार तक 157 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। 19 आरोपित आठ जुलाई तक के लिए पुलिस रिमांड पर हैं। रिमांड पर लिए गए आरोपितों ने चारों की भूमिका के बारे में बताया था। इसके बाद एसटीएफ आरोपितों को पकड़ने में लगी है। रात को सूचना मिली की चारों गांव से सटी अरावली पहाड़ी के ऊपर हैं।

सुबह 11 बजे के बाद से सभी की लोकेशन अलवर अस्पताल के पास मिलने लगी। अलवर अस्पताल में की गई तोड़फोड़ के दौरान चारों अस्पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद भी हुए हैं।

एसटीएफ की अलग-अलग टीम तलाश में जुटी

एसटीएफ की अलग-अलग टीम इलाके में जांच करती रही और पलड़ी गांव के रहने वाले इरफान को शाम को दबोच लिया गया। अन्य की अभी भी तलाश की जा रही है। एसपी नरेंद्र बिजारणिया ने कहा एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। दंगाईयों को किसी भी हालत में छोड़ा नहीं जाएगा।

इसके साथ ही नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा और एसपी नरेंद्र बिजारणिया सोमवार को टौरू पुलिस थाने की सीमा में स्थानीय लोगों के साथ शांति वार्ता की। इस दौरान उन्होंने दोनों समुदायों के लोगों से शांति बहाल करने की भी अपील की है।

एसटीएफ तलाश में जुटी

लोकेशन मिलने के बाद एसटीएफ दोपहर बारह बजे से उनकी तलाश कर रही है। लोकेशन वाली जगह पर बंद पड़े मकान और शोरूम को खुलवाकर एसटीएफ के जवान और अधिकारी जांच कर रहे हैं। आरोपित एमके खान अख्तर मोहम्मद, राशिद खान और उमेद हैं। जिनकी लोकेशन मिलने के बाद तलाश की जा रही है।

साजिश रचने की एफआईआर भी चारों के नाम हैं। एसटीएफ के अधिकारी ने बताया चारों की दंगा कराने में बड़ी भूमिका थी।

कर्फ्यू में दी गई छूट

नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि शांति और विश्वास बहाली के उपाय चल रहे हैं। सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू से छूट दी गई, ताकि लोग जरूरत का सामान खरीद सकें। साथ ही एटीएम और बैंक भी खोले गए। बैंकों में वित्तीय लेनदेन सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक हुआ, जबकि एटीएम दोपहर 3 बजे तक खुले रहे। एटीएम और बैंक नूंह के एमसी इलाके, टौरू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, पिंगवोन और नगीना ब्लॉक खुले।

एसपी ने बताया कि जिलों में सात ब्लॉक हैं और आज हमने जिले में अंतिम बैठक की है। बाकी अन्य ब्लॉकों में बैठक पहले आयोजित की गई थी। हम सोशल मीडिया पर भी नजर रख रहे हैं और कार्रवाई कर रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर