Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI से रुपए ट्रांसफर करते हैं तो साइबर ठगों के निशाने पर आप, पुलिस की बताई चार बातों का रखें ध्‍यान

Cyber Crime यूपीआई मनी ट्रांसफर करते समय साइबर ठगी से सावधान रहें। इस प्रकार की ठगी को पकड़ने में भी काफी अधिक समय लग जाता है। इसलिए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ऑनलाइन भुगतान करते समय पूरी जानकारी लें। अगर कोई भी ऑनलाइन ठगी हो जाए तो तुरंत संबंधित बैंक को सूचित करें और खाते को बंद करा दें।

By Mohd Haroon Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
Cyber Crime: ऑनलाइन ठगों से सावधान रहें। प्रतीकात्‍मक

संवाद सहयोगी, जागरण, पुन्हाना। Cyber Crime: क्षेत्र में साइबर ठगी को लेकर लोग ऑनलाइन ठगों से सावधान रहें। किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच कर लें।

यह जानकारी देते हुए बिछौर थाना प्रभारी जसवीर सिंह ने बताया कि थोड़ी सी सावधानी बरत कर हम साइबर ठगी से बचे सकते हैं। जसवीर सिंह ने बताया कि ठग अब ठगी करने के नए-नए उपाए कर रहे हैं, ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है।

ऑनलाइन ठगी पर जोर

अब पुराने ढंग को छोड़कर ठग ऑनलाइन ठगी पर जोर दे रहे हैं। पलक झपकते ही पूरा बैंक खाता ही खाली कर देते हैं। इस प्रकार की ठगी को पकड़ने में भी काफी अधिक समय लग जाता है।

यह भी पढ़ें- यूपी के रामपुर में गरजा प्रशासन का बुलडोजर, 25 साल पुराने अतिक्रमण को मिट्टी में मिलाया; कब्जाधारियों में मची खलबली

लोगों को जागरूक कर रही पुलिस

इसको लेकर पुलिस भी पूरी गंभीरता बरत रही है। समय-समय पर पुलिस अभियान चलाकर जिले के लोगों को सावधान करने के साथ ही ऐसी इससे बचने के उपायों के बारे में जानकारी देकर लोगों को जागरूक भी कर रही है, लेकिन इसके बाद भी लोग आसानी से साइबर ठगों के झांसे में आ जाते हैं।

इन चार बातों का रखें ध्‍यान

  • आधुनिक युग में आधुनिक जानकारी जरूरी है।
  • यूपीआइ का प्रयोग करते समय पूरी सावधानी बरतें। किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक ना करें।
  • ऑनलाइन भुगतान करते समय पूर जानकारी लें।
  • किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ठगी होने पर तुंरत संबंधित बैंक को सूचना दें और खाते को बंद करा दें, ताकि आगे और राशि खाते से निकल ना पाएं।

यह भी पढ़ें- जमीन हथियाने के लिए भाजपा नेता ने रचा षडयंत्र, खुद को गोली मार 3 निर्दोषों को फंसाया; इस तरह हुआ खुलासा