Move to Jagran APP

Nuh Violence: कर्फ्यू के बीच भक्तों के लिए खुला नलहड़ का शिव मंदिर, चप्पे-चप्पे पर तैनात ITBP के जवान

नूंह जिले के नलहड़ स्थित प्राचीन शिव मंदिर का एक सप्ताह पहले 31 जुलाई (सोमवार) को नजारा अलग था लेकिन अब नजारा कुछ और दिखाई दे रहा है। 31 जुलाई को दंगाइयों द्वारा हमला करने से शिव मंदिर में फंसे लोग सुरक्षा के लिए चीख-पुकार कर रहे थे। इस दौरान हुई हिंसा ने नूंह समेत आसपास के जिलों को प्रभावित किया था।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 07 Aug 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
कर्फ्यू के बीच भक्तों के लिए खुला नलहड़ का प्राचीन शिव मंदिर, चप्पे-चप्पे पर तैनात थे ITBP के जवान
नूंह, जागरण संवाददाता। नूंह जिले के नलहड़ स्थित प्राचीन शिव मंदिर का एक सप्ताह पहले 31 जुलाई (सोमवार) को नजारा अलग था, लेकिन अब नजारा कुछ और दिखाई दे रहा है। 31 जुलाई को दंगाइयों द्वारा हमला करने से शिव मंदिर में फंसे लोग सुरक्षा के लिए चीख-पुकार कर रहे थे। इस दौरान हुई हिंसा ने नूंह समेत आसपास के जिलों को प्रभावित किया था।

सुबह नौ बजे से कर्फ्यू में छूट मिलते ही लोग परिवार के साथ भगवान भोले की आराधना करने के लिए मंदिर की ओर जाते नजर आए। मंदिर में भंडारा भी चल रहा था। कई तो वो लोग थे, जो हिंसा के दिन मंदिर में फंसे थे और मंदिर में अरावली पहाड़ी के ऊपरी छोर से दनादन चल रही गोली और पत्थरों की आवाज से सहमे हुए थे।

उन लोगों ने यह प्रण ले लिया था कि अगर आज (31 जुलाई) बच गए तो अगले सोमवार को बाबा के दर्शन करने के लिए जरूर आएंगे। खेड़ला चौक से ही मंदिर जाने वाले रास्ते पर पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बलों की कड़ी चौकसी देखने को मिली।

हिंसा के बाद लगाया था कर्फ्यू

नूंह में हुई हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी। इसमें दो होमगार्ड भी शामि थे। नूंह के बाद आसपास के जिलों गुरुग्राम, पलवल, रेवाड़ी, फरीदाबाद तक हिंसा पहुंच गई थी। इसके बाद नूंह में कर्फ्यू और बाकी के जिलों में धारा 144 लागू कर दी थी। साथ ही नूंह में इंटरनेट बंद कर दिया गया था।

157 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

नूंह में बजरंग दल द्वारा निकाली गई जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा हो गई थी। इस दौरान दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए थे। पुलिस इस मामले में सोमवार तक 157 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। 19 आरोपित आठ जुलाई तक के लिए पुलिस रिमांड पर हैं। हिंसा के मामले में जिले में अब तक 56 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

कर्फ्यू में दी गई ढील, पटरी पर लौट रही जिंदगी

जिला नूंह में सोमवार को कर्फ्यू में दी गई चार घंटे की ढील के दौरान लोगों ने शांतिपूर्वक तरीके से अपने रोजमर्रा के काम निपटाए। 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक बैंक व एटीएम खुले रहे। जिला की सभी मंडियों में कर्फ्यू ढील की अवधि में कामकाज पूरी तरह से सामान्य रहा। जिला के सभी सरकारी कार्यालयों में सामान्य रूप से कार्य हुए। नागरिक विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए कार्यालयों में पहुंचे। जिले की सड़कों पर हरियाणा एवं राजस्थान रोडवेज की बसों का सोमवार को संचालन किया गया।

इंटरनेट बंद, लेकिन वॉयस कॉल चालू

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसक झड़प के बाद इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस प्रतिबंध को अब 8 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के नूंह में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क SMS और सभी डोंगल सेवाओं आदि का निलंबन 8 अगस्त 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।