Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नूंह में कोटला झील को विकसित करेगी सरकार, KMP के साथ बिछेगी पाइप लाइन

108 एकड़ में फैली कोटला झील को मनोहर लाल सरकार विकसित करेगी। इसके अलावा केएमपी के साथ एक स्पेशल पाइप लाइन बिछाकर यमुना के पानी को जिले तक पहुंचाएगी और इलाके में बड़े स्तर पर उद्योग स्थापित किए जाएं।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 21 Oct 2023 03:56 PM (IST)
Hero Image
नूंह में कोटला झील को विकसित करेगी सरकार।

जागरण संवाददाता, नूंह/मेवात। मेवात क्षेत्र में 108 एकड़ में फैली कोटला झील को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा केएमपी के साथ-साथ एक स्पेशल पाइप लाइन बिछाकर यमुना का पानी की सप्लाई जिले में की जाएगी और इलाके में बड़े स्तर पर उद्योग स्थापित किए जाएं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मेवात क्षेत्र में स्थित 108 एकड़ में फैली कोटला झील को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा केएमपी के साथ एक स्पेशल पाइप लाइन डालकर जिले में यमुना के पानी की सप्लाई की जाएगी। जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, कृषि व कानून के अलावा हर मानदंड पर इस क्षेत्र को आगे ले जाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार देर साय नूंह के लघु सचिवालय में शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

शांति समिति के सदस्यों ने भी लिया भाग

सीएम की इस बैठक में शांति समिति के सदस्य भी पहुंचे थे, उन्होंने मुख्यमंत्री की कार्यप्रणाली की जमकर सराहना की और कहा कि समझदारी व सूझबूझ से ही नूंह हिंसा की घटनाएं नियंत्रित हो पाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह जिला में 31 जुलाई को हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी। हम सबको एक-दूसरे के विचारों का सम्मान करना चाहिए। यह देश सभी धर्म व पंथों का देश है। इतनी विभिन्नताएं होते हुए भी हम सब एक हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस धरती पर मेवाती हसन खान जैसे देश पर कुर्बान होने वाले देशभक्त हुए हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे युवाओं में मादर-ए-वतन का भाव जगाएं।

यह भी पढ़ें: Tilak Nagar Murder Case: स्विट्जरलैंड में दोस्ती-दिल्ली में कत्ल; लाश ठिकाने लगाने को गुरप्रीत ने खरीदी कार और...

पीड़ितों को मिला मुआवजा

हिंसा के दौरान हुए नुकसान के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से लोगों को मुआवजा दिया है जो मामले बचे हुए हैं। उनकी जांच की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इन सभी जनप्रतिनिधियों, मौजिज लोगों, खापों व नागरिकों की  सराहना की, जिन्होंने हिंसा को रोकने में भूमिका निभाई।ट

यह भी पढ़ें: Brijbhushan Case: बृजभूषण पर आरोप तय करने को लेकर आज होगी सुनवाई, दिल्ली की कोर्ट में सुना जाएगा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर