Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh Vidhan Sabha Chunav Result: बीजेपी के संजय सिंह और कांग्रेस के आफताब अहमद के बीच टक्कर, यहां मिलेगा हर अपडेट

Nuh Election Result नूंह सहित हरियाणा विधानसभा की सभी 90 के नतीजे मंगलवार (8 अक्तूबर) को आएंगे। इसके लिए मतों की गणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस सीट पर बीजेपी से संजय सिंह कांग्रेस से आफताब अहमद और इनेलो से ताहिर हुसैन मैदान में हैं। इस बार नूंह विधानसभा का मत प्रतिशत 74. 42 जिले में सबसे ज्यादा रहा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 07 Oct 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार सुबह आठ बजे मतों की गणना शुरू होगी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नूंह। Nuh Vidhan Sabha Election Result 2024 : नूंह सहित हरियाणा विधानसभा की सभी 90 के नतीजे मंगलवार (8 अक्तूबर) को आएंगे। इसके लिए मतों की गणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस सीट पर बीजेपी से संजय सिंह, कांग्रेस से आफताब अहमद और इनेलो से ताहिर हुसैन मैदान में हैं।

74.42 प्रतिशत हुआ मतदान

कहने को नूंह प्रदेश के पिछड़े जिला में शुमार है, लेकिन मतदान के मामले में प्रदेश में पांचवें पायदान पर रहा। यहां पर तीन विधानसभाएं है। जिले का औसत मतदान 72.81 प्रतिशत रहा। नूंह से ज्यादा मतदान फतेबाद 74.1, यमुना नगर 73.27, सिरसा 73.09 , पलवल 73.25 रहा।

नूंह में महिला वोटरों ने कमाल का मतदान किया। विभाग के अनुसार नूंह विधानसभा में 207841 मतदाता हैं। इनमें से 154668 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया। नूंह विधानसभा का मत प्रतिशत 74. 42 जिले में सबसे ज्यादा रहा। पिछले विधानसभा में यहां पर 71.14 प्रतिशत मतदान हुआ था।

नूंह जिले में यह पहला ऐसा चुनाव है जो नेताओं के बजाए मुद्दों के आधार पर लड़ गया। इस बार लोगों ने मुद्दों के आधार पर अच्छी सरकार के चयन लिए वोट किया है। जिसकी वजह से चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ा है। लोकतंत्र के लिए यह अच्छा संकेत भी कहा जा सकता है। यहां लोग सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन सरकर बनने के बाद यहां लोगों की उपेक्षा होती है। इसलिए आजादी के वर्षों बाद भी यह जिला गरीबी में है। नई सरकार को इसकी तरफ ध्यान देने की जरूरत है। - सद्दीक अहमद मेव, इतिहासकार नूंह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें