Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh Violence: अधिकारियों का दावा- हालात सामान्य, तत्कालीन स्थिति देख दी जाएगी जलाभिषेक यात्रा की अनुमति

31 जुलाई को ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकलने के दौरान उपद्रवी भीड़ ने यात्रा में शामिल लोगों पर पत्थर और गोली चलाई थी। हिंसक हमले में दो होमगार्ड सहित छह लोगों की मौत हो गई थी। नूंह तथा आसपास के जिलों में हिंसक घटनाएं हुई नूंह में तो कर्फ्यू लगाना पड़ा। यात्रा का समापन पुन्हांना के सिंगार गांव में हर साल होता था।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 13 Aug 2023 01:19 AM (IST)
Hero Image
अधिकारियों का दावा- हालात सामान्य, तत्कालीन स्थिति देख दी जाएगी जलाभिषेक यात्रा की अनुमति

नूंह, जागरण संवाददाता। 31 जुलाई को ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकलने के दौरान उपद्रवी भीड़ ने यात्रा में शामिल लोगों पर पत्थर और गोली चलाई थी। हिंसक हमले में दो होमगार्ड सहित छह लोगों की मौत हो गई थी। नूंह तथा आसपास के जिलों में हिंसक घटनाएं हुई, नूंह में तो कर्फ्यू लगाना पड़ा।

सावन मास में नूंह के नलहड़ मंदिर से निकाली जाने वाली यात्रा का समापन पुन्हांना के सिंगार गांव में हर साल होता था। यात्रा अधूरी रहने से हिंदू संगठनों की ओर से यह तैयारी हो रही कि सावन में ही यात्रा फिर से निकाली जाए। इसके लिए 28 अगस्त की तिथि बता इंटरनेट मीडिया पर लोगों को आमंत्रित भी किया जा रहा है।

नहीं खुल रही अभी भी दुकानें

प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से लेकर गृह सचिव की ओर से नूंह की स्थिति सामान्य बताई जा रही है, जबकि स्थानीय प्रशासन का कहना है कि धीरे-धीरे व्यवस्था पटरी पर आ रही है। आगजनी और लूटपाट से आहत दुकानदार दुकान नहीं खोल रहे हैं, उन्हें मनाना पड़ रहा है। ऐसे में स्थिति को सामान्य नहीं कहा जा सकता।

पलवल जिले में होगी महापंचायत

हिंदू संगठनों की ओर से नूंह जिला के छपेरा में सर्व जातीय हिंदू संगठन की ओर से रविवार को महापंचायत करने के दावे किए गए। गांव-गांव आमंत्रण भी बांट दिए गए। प्रशासन ने महापंचायत करने की अनुमति नहीं दी। बताते हैं कि अब महापंचायत नूंह से सटे पलवल जिला के पुंडरी गांव में होगी।

जलाभिषेक यात्रा की तिथि तय की जाएगी

संगठन की ओर से जारी आमंत्रण पत्र में यह लिखा गया कि नूंह में हिंसा के शिकार हिंदू परिवारों के पक्ष में पंचायत हो रही है, जबकि यह भी चर्चा है कि पंचायत में जलाभिषेक यात्रा की तिथि तय होगी। यात्रा को लेकर भी दो तिथि सामने आ रही है। कुछ लोगों की ओर से 21 अगस्त तो कुछ की ओर से 28 अगस्त को यात्रा निकालने की बात कही जा रही है।

हिंसा के बाद जिला के हालत धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। अभी शाम छह बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू लागू हैं। प्रशासन को किसी तरह की सूचना नहीं है। फिलहाल अभी पंचायत और रैली करने पर प्रतिबंध है। पांच से अधिक लोग एक साथ एकत्र नहीं हो सकते। जो तिथियां बताई जा रही हैं। उस दिन तक कानून व्यवस्था के अनुरूप प्रशासन उच्च अधिकारियों की सहमति से निर्णय लेगा। -धीरेंद्र खड़गटा, उपायुक्त (नूंह)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें