Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh Violence: पाकिस्तान के यूट्यूबर्स से क्या है संबंध? SIT की पूछताछ में सवालों से बचते दिखे मामन खान

नूंह हिंसा में आरोपित विधायक मामन खान से एसआइटी (विशेष जांच दल) ने पुलिस लाइन में रिमांड के दौरान पांच घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान एसआइटी ने मामन खान से कई सवाल पूछे। पूछताछ के दौरान मामन खान एसआइटी के सवालों से बचते नजर आए। इसके साथ ही एसआइटी विधायक की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों के बयान भी दर्ज करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 17 Sep 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के यूट्यूबर्स से क्या है संबंध? SIT की 5 घंटे की पूछताछ में सवालों से बचते दिखे मामन खान

नूंह/मेवात, जागरण संवाददाता। नूंह हिंसा में आरोपित विधायक मामन खान से एसआइटी (विशेष जांच दल) ने पुलिस लाइन में रिमांड के दौरान पांच घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान एसआइटी ने मामन खान से कई सवाल पूछे। पूछताछ के दौरान मामन खान एसआइटी के सवालों से बचते नजर आए। इसके साथ ही एसआइटी विधायक की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों के बयान भी दर्ज करेगी।

वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दूसरे दिन भी जिले में इंटरनेट सेवा बंद रही। धारा 144 भी जिले में पूरी तरह से प्रभावी रही। जिले की मुख्य सड़कों व चौराहों पर अतिरिक्त पुलिस तैनात किया गया।

बता दें कि नूंह हिंसा में नाम जुड़ने के बाद एसआइटी टीम ने फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गुरुवार देर रात को जयपुर-अजमेर (राजस्थान ) के बीच से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच विधायक मामन खान को कोर्ट में पेश कर दो दिन के रिमांड पर लिया गया।

इस दौरान पुन्हाना से कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास व आफताब अहमद ने भी मामन खान से मिलने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें मिलने नहीं दिया गया। रिमांड के दौरान एसआइटी ने मामन खान से पूछा कि वो 28 से 31 जुलाई के बीच कहां थे? पाकिस्तान के यूट्यूबर्स से क्या संबंध हैं? हिंसा में शामिल तौफीक व अन्य आरोपितों से क्या बात हुई? सहित कई सवाल पूछे गए।

यह भी पढ़ें: Delhi: रेलवे स्टेशन पर शिक्षिका की मौत का मामला, जांच में सात अधिकारियों-कर्मचारियों की लापरवाही आई सामने

इस दौरान मामन खान एसआइटी के सवालों से बचने के अलावा टालमटोल करते रहे। एसआइटी ने विधायक का फोन कब्जे में लेकर उससे भेजे गए संदेशों की जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया है। लैब में संदेशों के साथ ही हिंसा के आरोपितों के साथ की गई चैट को खंगाला जाएगा।

मोनू और मामन के बाद अब निशाने पर आप नेता जावेद

नूंह हिंसा को लेकर गोरक्षक मोनू मानेसर और फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान की गिरफ्तारी हो चुकी है। अब सोहना हिंसा में आरोपित आप नेता जावेद अहमद पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। 31 जुलाई की रात को सोहना के बाईपास पर रायपुर के समीप उपद्रवियों ने प्रदीप की हत्या कर दी थी।

प्रदीप के साथ कार से आए एक व्यक्ति ने आप नेता पर भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया था। प्रदीप नूंह हिंसा के दौरान देर रात भोंडसी स्थित अपने घर जा रहे थे। सोहना पुलिस ने इस मामले में 23 अगस्त को अजहरुद्दीन उर्फ अज्जू को गिरफ्तार किया था। चार अगस्त को आप नेता के विरुद्ध मामला दर्ज होने के बाद यह मामला सुर्खिया में आ गया था।

एसआइटी ने जावेद के सोहना स्थित आवास से लेकर उनके पैतृक गांव तक लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालकर साक्ष्य जुटा लिए हैं।

मोनू को प्रोडक्शन वारंट पर लाएगी पटौदी पुलिस

पटौदी पुलिस मोनू मानेसर को प्रोडक्शन वारंट पर लाकर पटौदी के कोर्ट में पेश करेगी। न्यायालय ने मोनू को मानेसर लाने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी कर दिए हैं। छह फरवरी रात को पटौदी नगर में दो गुटों में संघर्ष हुआ था। एक समुदाय के कुछ लोगों द्वारा दी जा रही धमकी से परेशान दूसरे अनुसूचित समुदाय के लोगों ने इसको लेकर मोनू मानेसर से गुहार लगाई थी।

मोनू उनके बुलावे पर अनुसूचित वर्ग के व्यक्ति के घर मामला जानने आया था। इसी दौरान दूसरे पक्ष के लोगों ने बोतल और पत्थर आदि से हमला बोल दिया था। इसी दौरान गोलियां भी चली थीं। एक गोली वहां से निकल रहे लड़के मोहिन को कमर में लग गई थी।

यह भी पढ़ें: नूंह हिंसा: 'प्याज की तरह फोड़ देंगे, उसे सबक सिखाएंगे', मामन खान के गले की फांस बना विवादित बयान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर