Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आठ माह से राशन कार्ड का कार्य ठप, विभाग की इपीडीएस साइट पड़ी हैं बंद

इतने लंबे समय से यह साइट बंद हैं इसका पुख्ता जवाब किसी भी अधिकारी के पास नहीं है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:19 PM (IST)
Hero Image
आठ माह से राशन कार्ड का कार्य ठप, विभाग की इपीडीएस साइट पड़ी हैं बंद

संवाद सहयोगी, हथीन: हरियाणा खाद्य आपूर्ति विभाग की इपीडीएस साइट आठ माह से बंद है। परिणाम स्वरूप ना तो नए राशन कार्ड बन रहे ना ही राशन कार्डों में नाम जुड़ व कट रहे हैं। इसका खामियाजा हजारों उपभोक्ताओं का भुगतना पड़ रहा है। रोजाना दर्जनों उपभोक्ता कार्यालय के चक्कर लगाकर थक चुके हैं, लेकिन हर बार उन्हें जल्द ही साइट चलने का लालीपोप देकर टरकाया दिया जाता है।

बता दें कि हथीन में 34 हजार 561 उपभोक्ताओं के राशन कार्ड खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से बनाए गए हैं। इनमें एसबीपीएल, सीबीपीएल, ओपीएच, एएवाइ तथा एपीएल कार्ड शामिल हैं। एपीएल श्रेणी को छोड़कर अन्य श्रेणी के कार्डों पर सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत कार्ड धारकों को हर माह राशन दिया जाता है। परिवार के सदस्य की उम्र पांच साल होने के बाद उसे विभाग की साइट पर आधार कार्ड से जोड़े जाने का प्रविधान है। पांच साल की उम्र पार कर चुके बच्चे का नाम आनलाइन जुड़ने पर उस परिवार के सदस्य को राशन मिलना शुरू हो जाता है। ऐसे कार्ड धारक जो राशन के पात्र हैं, उन्हें अपने बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए आठ माह से धक्के खाने पड़ रहे हैं।

इसके अलावा जो कार्ड धारक पहले से कार्ड में जुड़े हैं तथा उनकी शादी हो गई है, उनके नाम कटने हैं क्योंकि दूसरे क्षेत्र में नाम जोड़े जाने की प्रक्रिया यहां से एनओसी लेने के बाद ही शुरू होती है। साथ ही जो क्षेत्र के ग्रामीण बहु के रूप में नए सदस्य का नाम कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं, उनके नाम भी इसलिए ही नहीं जोड़े जा रहे हैं। विभागीय अधिकारिक सूत्रों की माने तो 25 फरवरी 2021 से विभाग की आनलाइन इपीडीएस साइट उच्च स्तर पर बंद की हुई है। इतने लंबे समय से यह साइट बंद हैं इसका पुख्ता जवाब किसी भी अधिकारी के पास नहीं। अधिकारी कहते हैं कि साइट पूरे प्रदेश में बंद पड़ी है, जब चालू होगी तक यह प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार क्षेत्र में पात्र कार्डों धारकों की संख्या पर नजर:

कार्ड की श्रेणी कार्डों की संख्या

एसबीपीएल 3,906

सीबीपीएल 2,952

एएवाई 20,194

ओपीएच 19,193

एपीएल 6,316

मेरी बेटी की शादी हो चुकी है, कार्ड से उसका नाम कटवाना है। कई माह से कार्यालय के चक्कर लगा रही हूं, लेकिन हर बार यही जवाब मिलता है कि साइट चालू नहीं है।

-सुनिता, उपभोक्ता अपनी बहन का नाम जुड़वाना है, जब भी कार्यालय पर आता हूं तो कुछ दिन और इंतजार की बात कहकर टरका दिया जाता है। ऐसा कब तक चलेगा।

-अरविद, उपभोक्ता यह साइट चंडीगढ़ से बंद की हुई है। रोजाना उपभोक्ताओं को दिक्कत आ रही है। इस बारे में विभाग के अधिकारियों को अवगत कराकर लोगों की समस्या का निराकरण कराया जाएगा।

-पहलाद सिंह, निरीक्षक खाद्य आपूर्ति विभाग हथीन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर