Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: पलवल में इन दिग्गजों की किस्मत EVM में हुई कैद, तीनों सीटों पर जमकर हुआ मतदान

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पलवल होडल और हथीन विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान संपन्न हो गया। जिले में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। पलवल में 68.7% होडल में 68.1% और हथीन में 73% मतदान हुआ। 13 12 और 8 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। मंगलवार को आएंगे चुनाव परिणाम।

By Ankur Agnihotri Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 05 Oct 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
मतदान केंद्र पर अपनी पर्ची ढूंढते मतदाता, वोट डालने पहुंचीं वृद्धा।

जागरण संवाददाता, पलवल। Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में खड़े जिले की तीन विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला शनिवार को ईवीएम में कैद हो गया। अब चुनाव के नतीजे मंगलवार को आएंगे। पलवल, होडल और हथीन विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। समाचार लिखे जाने तक जिले में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

खबर लिखे जाने तक पलवल विधानसभा क्षेत्र में लगभग 68.7 प्रतिशत, होडल विधानसभा क्षेत्र में लगभग 68.1 प्रतिशत तथा हथीन विधानसभा क्षेत्र में करीब 73 प्रतिशत मतदान हुआ।

किस सीट पर कितने प्रत्याशी?

उल्लेखनीय है कि पलवल विधानसभा सीट पर 13 प्रत्याशी, होडल विधानसभा सीट पर 12 प्रत्याशी और हथीन विधानसभा सीट पर आठ प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। जिले में सुबह सात बजे से ही शहर से लेकर गांवों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी थी। युवाओं के साथ बुजुर्गों ने भी मतदान के लिए जोश दिख रहा था।

समर्थक मतदान केंद्रों पर जुटे रहे

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भारी संख्या में महिलाएं घूंघट में अपना मतदान करने पहुंची। मतदान केंद्रों के आसपास समर्थक मतदान खत्म होने तक डटे रहे और लोगों से अपना चुनाव चिह्न बताकर उनके पक्ष में मतदान करने की अपील करते रहे। वोट डालने के लिए आए दिव्यागों व बुजुर्गों को लोगों द्वारा सबसे पहले वोट डलवाने का कार्य किया गया।

इस दौरान बुजुर्ग मतदाताओं को उनके स्वजन वाहनों से लेकर मतदान केंद्रों तक पहुंचे और वोट डलवाया। कई मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढते रहे और नाम न मिलने पर बिना मतदान किए निराश होकर घर लौट गए।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा-व्यवस्था रही चाक चौबंद

मतदान केंद्रों पर पूरे दिन सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही। कुछ स्थानों पर छिटपुट कहासुनी के अलावा पुलिस सुरक्षा के बीच वोटिंग शांतिपूर्वक रही। खुद जिला पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने मोर्चा संभाले रखा और मतदान केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ पुलिस बल का भारी अमला मौजूद रहा।

शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिले में करीब 2500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स की 11 कंपनियां, स्टेटिक सर्विलांस और फ्लाइंग स्क्वायड की भी 36 टीम तैनात की गई थी।

जिले में बनवाए गए थे 717 मतदान केंद्र

मतदान के लिए जिले में कुल 717 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें पलवल विधानसभा क्षेत्र में 266,होडल विधानसभा क्षेत्र में 200 और हथीन विधानसभा क्षेत्र में 251 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों में 86 संदेनशील और 103 अतिसंवेदनशील थे। मतदान केंद्रों पर सबसे पहले सुबह छह बजे पाले एजेंटों के सामने माक पोल कराया गया। उसके बाद सुबह सात बजे से मतदान की शुरुआत हो गई।

जिले में हैं सात लाख से ज्यादा मतदाता

जिले में कुल 7,00,556 मतदाता हैं। पलवल विधानसभा में कुल दो लाख 66 हजार 322 मतदाता है, जिनमें एक लाख 41 हजार 566 पुरुष, एक लाख 24 हजार 749 महिला व 18 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। होडल विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 95 हजार 353 मतदाता हैं, जिनमें एक लाख चार हजार 790 पुरुष, 90 हजार 545 महिलाएं व सात ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। हथीन विधानसभा क्षेत्र में कुल दो लाख 38 हजार 881 मतदाता है, जिनमें एक लाख 28 हजार 635 पुरुष, एक लाख दस हजार 235 महिला व 11 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

मतदान खत्म होने के बाद कराई गई ईवीएम जमा

मतदान खत्म होने के बाद पोलिंग पार्टियों ने निर्धारित स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम जमा जमा करवा दी। वोटिंग पोलिंग पार्टी के सदस्य लोगों को उनके वोटर कार्ड के हिसाब से पर्ची उपलब्ध करवा रहे थे, वहीं कई लोगों के घरों पर पहले ही पार्टी के एजेंटों द्वारा पर्चियां पहुंचा दी गई थीं।

मोबाइल रखवाए गए बाहर

लोगों को बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने की मनाही थी। जिसको लेकर कई जगहों पर लोग सुरक्षा कर्मियों से उलझते दिखे। इसके बाद मतदाता बाहर ही मोबाइल रखकर मतदान करने गए।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा है दांव पर

पलवल सीट पर कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समधी करण दलाल, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव गौरव गौतम, बसपा से अभिषेक देशवाल, आम आदमी पार्टी से धर्मेंद्र, आजाद समाज पार्टी से हरित बैंसला समेत कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। होडल सीट पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान, भाजपा से पूर्व विधायक रामरतन के पुत्र हरेन्द्र, इनेलो से सुनील, जजपा से सतवीर, आम आदमी पार्टी से मनोहर समेत कुल 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

हथीन सीट पर कांग्रेस से मोहम्मद इजराइल, भाजपा से मनोज रावत, इनेलो से तैय्यब हुसैन भीमसीका, जजपा से रविंद्र सहरावत, आम आदमी पार्टी से कर्नल राजेंद्र रावत, निर्दलीय के रूप में पूर्व विधायक केहर सिंह रावत, धर्मेंद्र तेवतिया समेत कुल आठ प्रत्याशी मैदान में हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें