Move to Jagran APP

Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में रुलाएगा प्याज, पलवल में कीमतें सातवें आसमान पर; अब इतने रुपये किलो मिल रहा

इन दिनों प्याज की कीमतों में जबर्दस्त उछाल आया है। हरियाणा के पलवल जिले की मंडियों में भी प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ी है। फुटकर दुकानों पर प्याज की किल्लत देखी जा रही है। वहीं स्थानीय निवासियों ने कहा कि 25 रुपये किलो वाला प्याज आज 80 रुपये किलो तक बिक रहा है। इससे रसोई का बजट बिगड़ गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 28 Oct 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के पलवल जिले की मंडियों में बढ़ी प्याज की कीमतें।

जागरण संवाददाता, पलवल। जिले में अब टमाटर के बाद प्याज लोगों की थाली से गायब होने लगा है। सब्जी मंडियों में प्याज के दामों में अचानक ही उछाल आया है, जिससे अब गृहणियों की रसोई से धीरे-धीरे प्याज गायब होता नजर आ रहा है।

शारदीय नवरात्र के बाद प्याज के दामों एकदम से उछाल आया है, जिससे प्याज के दाम दोगुना से ज्यादा हो गए हैं। एक सप्ताह पहले 20 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज आज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। उधर, दुकानदारों का कहना कि दीपावली तक प्याज की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

क्या कह रही महिलाएं?

मंडी में सब्जी की खरीदारी करने पहुंची श्यामवता, लज्जारानी, संतोष, ज्योति, सावित्री देवी, जिले सिंह ने बताया कि त्योहारी सीजन में एकाएक बढ़ी प्याज की कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है।

महिलाओं का कहना है कि औसत रूप से एक छोटे परिवार महीने में चार से पांच किलो प्रति महीने प्याज की खपत साधारण बात है। कीमत दोगुना हो जाने के बाद से अब जरूरत के अनुसार ही लोग प्याज की खरीदी कर रहे हैं। तीन महीने पहले टमाटर 180 रुपये तक पहुंच गया था। उस समय भी लोगों ने टमाटर के बिना ही सब्जी बनाना शुरू कर दिया था।

फुटकर दुकानों में नहीं मिल रहा प्याज

वहीं आढ़तियों का कहना है कि अभी इसके दाम और भी ज्यादा बढ़ेंगे। आढ़तियों का कहना है कि प्याज की आवक काफी कमजोर हो गई है और आने वाले दिनों में कीमतों में और तेजी के आसार हैं। स्थानीय मार्केट में प्याज छोटे-छोटे फुटकर दुकानों में नहीं मिल पा रहा है। बड़े व्यवसायी अपने ग्राहक की डिमांड के अनुसार प्याज की बिक्री कर रहे हैं। आम आदमी को परेशानी हो रही है।

शादियों के सीजन में बढ़ेगी लोगों की परेशानी

आढ़तियों का कहना है कि सर्दियों में शादियों का सीजन आनेवाला है। ऐसे में प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशानी होनेवाली है। अभी सर्दियां शुरू हो गई हैं। साथ ही शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है। प्याज की बढ़ी हुई कीमतों से विवाह समारोहों में लोगों की लागत भी बढ़ेगी। हालांकि एक माह बाद स्थानीय फसल आने की उम्मीद है। इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है।

हमारे घर में एक महीने में पांच किलोग्राम प्याज से अधिक खपत होती है। सर्दी के दौरान इसकी आवश्यकता अधिक होती है। मगर इसके भाव इतने आसमानी हो गए हैं कि पांच किलो के स्थान पर एक या डेढ़ किलो ग्राम से ही काम चलाना पड़ेगा। -नीलम, शेखपुरा।

प्याज एकदम महंगा हो गया है। इससे उनकी रसोई का बजट बिगड़ गया है। सरकार को इस दिशा में जरूर कदम उठाने चाहिए। -शीला देवी, शिव कालोनी।

ये भी पढ़ेंः ये कैसी रामलीला: रावण के दरबार में फूहड़ डांस का VIDEO, 'छत पे सोया था बहनोई' पर राक्षसों ने लगाए ठुमके

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें