Move to Jagran APP

हरियाणा में नई सरकार बनते ही महंगाई का डोज, एक नवंबर से मासिक पास के किराए में बढ़ोतरी का फैसला

पलवल के निवासियों के लिए बुरी खबर है। नई सरकार बनने के साथ ही गदपुरी टोल प्लाजा ने मासिक पास में 140 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। अब लोगों को पहले से ज्यादा किराया देना होगा। स्थानीय लोग इस बढ़ोतरी से नाराज हैं और विरोध कर रहे हैं। 31 अक्टूबर की रात्रि 12 बजे से अब लोगों को 340 प्रति माह का रिचार्ज करना होगा।

By Ankur Agnihotri Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 18 Oct 2024 12:44 AM (IST)
Hero Image
एक नंबवर से मासिक पास के किराए में बढ़ोतरी का फैसला।

जागरण संवाददाता, पलवल। प्रदेश में चुनाव समाप्त होने के बाद नई सरकार के गठन के साथ ही पलवल के निवासियों को गदपुरी टोल प्लाजा ने मासिक पास में 140 रुपये की वृद्धि कर दी है। पलवल-फरीदाबाद नई दिल्ली के साथ ही अन्य क्षेत्रों के निजी वाहनों के लोगों को गदपुरी स्थित टोल प्लाजा क्रास करने को लेकर अब ज्यादा मासिक किराया देना पड़ेगा। हालांकि पहले मासिक पास का किराया 200 रुपये था जो अब बढ़ाकर 340 रुपये कर दिया गया है।

गदपुरी टोल प्लाजा कंपनी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 31 अक्टूबर की रात्रि 12 बजे से निजी वाहन चालक जो मासिक पास कराया के दायरे में आते हैं, उन्हें अब 340 प्रति माह का रिचार्ज करना होगा। स्थानीय लोग टोल टैक्स बढ़ने से नाराज है। लोगों का कहना है कि जब सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं तो टोल टैक्स क्यों बढ़ाया जा रहा है?

एक अप्रैल को टोल में हुई थी 10 रुपये की बढ़ोतरी

राजमार्ग प्राधिकरण इससे पहले एक अप्रैल को टोल की दरों में पांच से 10 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है, लेकिन उस समय राजनीतिक दलों तथा लोगों के विरोध को देखते हुए टोल पास की दर नहीं बढ़ाई थी। अब एक नवंबर से बढ़ाई जा रही दरों के हिसाब से टोल पास बनवाना होगा।

मासिक पास के दायरे गांव बघौला, अगवानपुर, आल्हापुर, पलवल, नया गांव, अलावलपुर, मांदकौल, देवली, मीरापुर, फिरोजपुर, सीकरी, झाड़सेतली, बल्लभगढ़ सहित टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर परिधि में आने वाले शहर, कस्बों तथा गांव शामिल हैं।

पहले भी टोल की दरों को कम करने का हुआ था विरोध

बता दें कि टोल शुरू होने से पहले पलवल और स्थानीय लोगों ने मिलकर एक महीने तक टोल को लोगों ने चलने नहीं दिया था। बाद में टोल से 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले वाहन चालकों के लिए राजमार्ग प्राधिकरण और टोल कंपनी के बीच 340 रुपये के बजाय 200 रुपये का मासिक पास बनवाने तथा आसपास के पांच किलोमीटर के गांवों के लोगों के लिए फ्री पास की सुविधा देने पर धरना समाप्त हुआ और टोल शुरू किया गया। तब से लेकर आज तक 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए मासिक पास के रूप में 200 रुपये लिए जा रहे थे।

स्थानीय लोगों में टोल टैक्स बढ़ने से निराशा

स्थानीय लोगों खेमचंद, हरेंद्र, रघुबीर, हेमंत शर्मा ने मासिक पास में की गई वृद्धि का विरोध करते हुए कहा कि हमारा वेतन नहीं बढ़ रहा, परंतु टोल टैक्स बढ़ गया है। टोल कंपनी करोड़ों रुपये प्रति माह कमा रही है। फिर भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन चालकों को गहरे गड्ढों, दिन भर जाम की स्थिति से दो चार होना पड़ रहा है। टोल कंपनी सिर्फ पैसा वसूलने पर ध्यान दे रही है। पलवल से बल्लभगढ़ तक मात्र 22 किलो मीटर पहुंचने में लोगाें को एक घंटा तक लग जाता है।

एनएचएआई की ओर से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र के निवासियों के लिए 340 रुपये का ही मासिक पास की राशि निर्धारित है। पिछले तीन साल से स्थानीय लोगों को टोल कंपनी की ओर से 140 रुपये की छूट प्रदान की जा रही थी। जिसे अब समाप्त कर दिया गया है।इसलिए स्थानीय लोगों को 200 की बजाए 340 रुपये का पास बनवाना पड़ेगा। - अंजनी कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर, गदपुरी टोल प्लाजा, पलवल

यह भी पढ़ें- Palwal Crime: प्रेमिका निकली प्रेमी के खून की प्यासी! हत्या करवाने के लिए कराई फायरिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।