Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नूंह-पलवल वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, DME व KMP पर चढ़ने-उतरने को कट बनने की प्रक्रिया शुरू

एक्सप्रेस वे पर चढ़ने-उतरने के लिए एक जनवरी 2023 से 80 गांवों के किसानों ने धरना प्रदर्शन शुरू किया था। यह धरना प्रदर्शन 38 दिनों तक चला था। हालांकि अब किसानों के मेहनत रंग लाई है। मंडकोला में कट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कट बनने से मंडकोला समेत नूंह जिले तथा हथीन व पलवल क्षेत्र के अधिकांश गांवों के लोगों को फायदा होगा।

By Ankur Agnihotri Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 07 Feb 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
DME व KMP पर चढ़ने-उतरने को कट बनने की प्रक्रिया शुरू

मोहम्मद हारून, पलवल। आखिरकार मंडकोला में केएमपी व दिल्ली-मुंबई (डीएमई) एक्सप्रेस वे पर चढ़ने-उतरने के लिए किसानों का 38 दिनों तक धरना व प्रदर्शन के दौरान किया गया संघर्ष रंग लाया हैै। मंडकोला में कट बनाने का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। कट बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

तीन माह है काम पूरा करने की समय सीमा

हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एचएसआईआईडीसी) इस कट को बनाने के लिए चार करोड़ 26 लाख रुपये खर्च करेगी। बोर्ड की तरफ से कट निर्माण के लिए स्वीकृति के बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। यह कार्य हिंग प्राइवेट लि. कंपनी को सौंप गया। कार्य की अवधि तीन माह रखी गई है।

मंडकोला व नूंह के करीब 80 गांवों के लोग इसका फायदा ले सकेंगे। कट बनने से मंडकोला हथीन व नूंह के लोग सीधे केएमपी, डीएमई से जुड़ जाएंगे। बता दें कि मंडकोला में दिल्ली-मुंबई व केएमपी एक्सप्रेस वे पर वाहनों के उतार-चढ़ाव के लिए कट की मांग को लेकर एक जनवरी 2023 से 80 गांवों के किसानों ने धरना प्रदर्शन शुरू किया था। यह धरना प्रदर्शन 38 दिनों तक चला था।

गडकरी से मिला था एक प्रतिनिधिमंडल

उस वक्त केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर व स्थानीय विधायक प्रवीण डागर के नेतृत्व में एक किसानों का प्रतिनिधि मंडल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिला था। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के कहने पर नितिन गडकरी ने मंडकोला के समीप कट देने का आश्वासन दिया था। यह प्रक्रिया उसी समय शुरू हो गई थी। उसी प्रक्रिया के तहत कार्य कराने की जिम्मेवारी एचएसआईआईडीसी की सौंपी गई थी।

तभी से यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। कारपोरेशन की तरफ से सिलानी मार्ग पर उतार-चढ़ाव बनाने के लिए चार करोड़ 26 लाख रुपये स्वीकृत किए गए। कारपोरेशन के अधिकारियों की माने तो सिलानी मार्ग से केएमपी मार्ग पर जाने के लिए दोनों तरफ 750-750 मीटर मार्ग का निर्माण होगा।

इस मार्ग से सिलानी मार्ग के माध्यम से केएमपी मार्ग पर वाहनों के आवागमन की व्यवस्था होगी। केएमपी मार्ग से होकर वाहन दिल्ली-मुंबई- एक्सप्रेस वे पर भी आ जा सकेंगे। इसके लिए सभी प्रक्रियाएं पूरी करके जिस एजेंसी को काम दिया गया है, उसने काम करना प्रारंभ कर दिया है। इस खबर के बाद क्षेत्र के किसानों में खुशी है।

कट बनने से क्या होगा फायदा

मंडकोला में कट के बनने से मंडकोला समेत नूंह जिले तथा हथीन व पलवल क्षेत्र के अधिकांश गांवों से गुजरने वाले वाहनों को केएमपी व दिल्ली-मुुंबई एक्सप्रेस वे पर चढ़ने तथा यहां से उतरने वाले वाहनों को दूर दराज नहीं घूमना पड़ेगा। यातायात की सुविधा बढ़ने से जहां समय की बचत होगी। वहीं इस क्षेत्र के ग्रामीण एरिया में बड़े-बड़े माल तथा शापिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, रेस्टोरेंट व अन्य सुविधाएं बढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है।

भूमि के रेटों में हुई बेतहाशा वृद्धि

मंडकोला एरिया में अधिकांश भूमि सेम से प्रभावित है। यहां पर सर्कल रेट 35 लाख प्रति एकड़ है। यहां भूमि कोई पैदा नहीं होती थी, लेकिन जब से यहां कट की संभावना बढ़ी है, तब से भूमि के रेटों में तीन गुना से ज्यादा की वृद्धि दर्ज हुई है। भूमि से जुड़े जानकारों की माने तो अब कट के आसपास के एरिया में प्रति एकड़ भूमि का रेट एक करोड़ के आसपास पहुंच चुका है। कट बनने के बाद भूमि के रेटों में और ज्यादा इजाफा होगा।

किसानों ने कट की लड़ाई बड़ी शिद्दत से लड़ी। इसमें किसानों का साथ केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल व केंद्रीय मंत्री गडक़री, सीएम का भी रहा इसलिए सभी के लिए धन्यवाद है। -मुकेश कुमार, प्रवक्ता किसान संघर्ष मोर्चा

देर से ही सही आखिरकार सरकार ने किसानों की सुनी तो सही। कट के मामले को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत व केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर से किसान मिले थे। सभी का किसान आभार जताते है। -धर्मबीर डागर, डागर पाल प्रधान मंडकोला

हम लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिपाही हैं, जो वायदा करते हैं, उसे पूरा करके की दम लेते हैं। पिछली सरकारों में लटकाने,भटकाने का काम होता था। मगर केंद्र में मोदी व प्रदेश में मनोहरलाल की सरकार में विकास के नए स्थापित हो रहे हैं। मंडकोला में कट बनने से मेरे पचास से अधिक गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा। उनके जीवन में खुशहाली आएगी। आवागमन सुमग होगा। जिले की कनेक्टिविटी और बेहतर होगी।- कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्यमंत्री, भारत सरकार।

कट के माध्यम से उतरने व चढऩे के लिए दोनों तरफ 750-750 मीटर सडक़ का निर्माण होगा। इस पर प्रारंभिक कार्य एजेंसी ने शुरू कर दिया है। यह कार्य तय अवधि में समाप्त करा लिया जाएगा।- आरके चावला, हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन

यह भी पढे़ं- Dwarka Expressway: खुशखबरी! जल्द चालू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम हिस्सा, नितिन गडकरी ने लिया फैसला