Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

11 मांगों को लेकर NHM कर्मियों की हड़ताल पांचवें दिन भी जारी, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दिया था आश्वासन

NHM workers Strike हरियाणा के पलवल में 11 मांगों को लेकर एनएचएम कर्मियों की हड़ताल पांचवे दिन भी जारी रही। हालांकि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एनएचएम कर्मियों की मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया है। जानिए आखिर पूरा मामला क्या है और एनएचएम कर्मी क्या-क्या मांग कर रहे हैं?

By kulveer singh chauhan Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
पलवल में एनएचएम कर्मियों की हड़ताल पांचवे दिन सोमवार को भी जारी रही।

जागरण संवाददाता, पलवल। एनएचएम कर्मचारी संघ के बैनर तले चल रही एनएचएम कर्मियों की हड़ताल पांचवे दिन सोमवार को भी जारी रही। कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार जिला नागरिक अस्पताल परिसर में धरना प्रदर्शन दिया।

प्रदर्शन का नेतृत्व जिला सचिव डॉ. रवि विहान ने किया। इस दौरान कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी की।

इस अवसर पर डॉ. रवि विहान ने कहा कि एनएचएम कर्मचारियों की 11 मांगों में से सेवा नियमों में संशोधन करना, सातवां वेतन आयोग लागू करना और नियमितीकरण की पॉलिसी बनाकर नियमित करना मुख्य मांगे हैं। कर्मचारियों द्वारा सात जुलाई को भी करनाल में मुख्यमंत्री आवास का घेरा किया गया था।

सीएम नायब सिंह सैनी द्वारा दिया गया था आश्वासन

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने के लिए आश्वासन दिया गया था, लेकिन उनकी मांगों के समर्थन में अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

ये हैं इनकी मांगें

नेपाल डागर बताया कि उनकी मांग है कि एनएचएम कर्मचारियों द्वारा 25 वर्षों से दी जा रही सेवाओं को ध्यान में रखते हुए व 2013-14 की पीआईपी में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पॉलिसी बनाकर उन्हें नियमित किया जाए।

यह भी पढ़ें- Rau Coaching Incident: संसद में AAP सांसदों का विरोध-प्रदर्शन, एलजी को बर्खास्त करने की मांग; जमकर की नारेबाजी

कहा कि जब तक नियमितिकरण की पॉलिसी बने तब तक उन्हें सेवा सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, आर्थिक सुरक्षा और एक्सग्रेसिया हरियाणा सिविल सर्विस रूल के अनुसार प्रदान की जाए। नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर एनएचएम कर्मचारियों को भी कैशलेस मेडिक्लेम की सुविधा प्रदान की जाए। एनएचएम कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर समय अवधि में बढ़ी हुई सीएल, ईएल व सीसीएल प्रदान की जाएं।

प्रदर्शन में ये रहे शामिल

प्रदर्शन में जिला प्रधान नेपाल डागर, डॉ. रूप, विकास तेवतिया, राजेश सेजवाल, रोहताश, पवन कौशिक, पवन शर्मा, पंकज दीक्षित, समय सिंह, राज सिंह व राज कुमार मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: दिल्ली सीएम के स्वास्थ्य को लेकर जंतर-मंतर पर AAP के प्रदर्शन में शामिल हुआ इंडिया ब्लॉक