Move to Jagran APP

Tomato-Onion Price: दिल्ली-NCR में आसमान छू रहे टमाटर-प्याज के दाम, सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर-प्याज के भाव में काफी तेजी आई है। दुकानदार ऊंची कीमत पर टमाटर-प्याज बेच रहे हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा कई सब्जियों के दामों में भी उछाल देखी गई है। सब्जियों ने बढ़े हुए दाम ने रसोई का स्वाद बिगाड़ दिया है। आलू जहां 35 रुपये किलो तो प्याज के दाम 70 रुपये किलो बिक रहे हैं। शिमला मिर्च 130 रुपये किलो। पढ़ें पूरी खबर।

By Ankur Agnihotri Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 09 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
vegetables price in delhi: पलवल शहर की एक मंडी की फोटो

 जागरण संवाददाता, पलवल। इसबार अच्छी बारिश हुई है तो इसकी वजह से सब्जियों की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। प्याज और टमाटर के साथ-साथ हरी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। टमाटर 100 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है।

दूसरी ओर, आलू जहां 35 रुपये किलो है, प्याज के दाम 70 रुपये किलो हो गए हैं। अगर हरी सब्जियों की बात करें तो कई बाजार में शिमला मिर्च 130 रुपये किलो, तुरई 60 रुपये किलो बिक रही है। सब्जियों की कीमतों में तेजी आने के बाद आम जनता के लिए रसोई का बजट संभालना मुश्किल हो रहा है।

सब्जियों के विक्रेता ने कहा है कि भारी बारिश होने की वजह से यातायात पर इसका असर पड़ा है। भारी बारिश की वजह से उपज भी प्रभावित हुई है। महानगरों में लेट से सब्जियां आ रही हैं, जिस वजह से इसके दाम आसमान छू रहे हैं। कम उत्पादकता भी एक वजह है। इस साल महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों में भारी बारिश हुई है। इसकी वजह से सब्जियों के दाम चढ़ गए।

रसोई का बिगड़ गया बजट

गृहिणी आशा रानी, बबली, नरेश कुमारी, दिलीप कुमारी, मीना आदि का कहना है कि रसोई का बजट पूरी तरह बिगड़ चुका है। सब्जियों के दाम पहले ही काफी ज्यादा है। अब तड़के की सामग्री भी महंगी होने लगी है। ठेला लगाकर सब्जी बेचने वाले भी सब्जियों के मनमर्जी के दाम वसूलते हैं। टमाटर और प्याज के रेट बढ़ने के बाद लहसुन ने भी ट्रिपल सेंक्चुरी मार ली है। जिस कारण तड़का लगाना ही मुश्किल हो गया है। आज मार्केट में कोई भी सब्जी 50 रुपये से कम नहीं दिख रही। ऐसे में सब्जियों की बजाय दालों को ज्यादा तरजीह देना उनकी मजबूरी है।

सब्जियां बाहर से आने की वजह से अधिक महंगाई

फुटकर सब्जी विक्रेता रंजीत ने बताया कि जिले में अधिकतर सब्जियां बाहर से आ रही हैं, जिस कारण सब्जियों के दाम में इजाफा हो रहा है। यहां टमाटर बेंगलुरु, प्याज महाराष्ट्र से आ रहा है। जबकि आलू कन्नौज, इटावा से आ रहा है।

अधिकतर सब्जियां बाहर से आने के कारण यह महंगाई देखने को मिली है। भाड़े के साथ-साथ ये सब्जियां जहां से आ रही हैं, वहां भी महंगी मिल रही हैं। इस वजह से आम लोगों की जेब पर दोहरी मार पड़ रही है।

सब्जियों के दाम

सब्जी, रेट (रुपये प्रति किलो)

टमाटर, 100

प्याज, 70

शिमला मिर्च, 130

बैंगन 40

गोभी, 80

पत्ता गोभी, 60

हरी मिर्च, 80

घीया, 30

अदरक, 80

लहसुन, 340

आलू, 35

तुरई, 60

करेला 40

भिंडी, 40

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें