Move to Jagran APP

अनाज मंडी में गेहूं का उठान नहीं होने के कारण लगे कट्टों केढेर

संस होडल अनाज मंडी में सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा खरीदा गया लाखों क्विटल गेहूं का उठा

By JagranEdited By: Updated: Mon, 18 Apr 2022 07:06 PM (IST)
Hero Image
अनाज मंडी में गेहूं का उठान नहीं होने के कारण लगे कट्टों केढेर

संस, होडल: अनाज मंडी में सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा खरीदा गया लाखों क्विटल गेहूं का उठान नहीं होने के कारण पिछले तीन सप्ताह से खुले आसमान के नीचे पड़ा हुआ है। गेहूं का उठान नहीं होने के कारण किसानों का भुगतान भी रुका पड़ा है, जिसके कारण आढ़ती और किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसान दयाराम, कैलाश, हरेराम, शंकरलाल, रामजीलाल, रामचन्द आदि का कहना है कि दो सप्ताह पहले ही उनकी फसल की खरीद हो चुकी है, लेकिन भुगतान अभी तक खाते में नहीं आया है। जब उन्होंने इस मामले में जांच की तो पता चला कि उनकी फसल अभी तक गोदामों तक पहुंची ही नहीं है, इसी के कारण उनका भुगतान रुका पड़ा है। उधर मौसम का बिगड़ता मिजाज भी आढ़तियों और किसानों की धुकधुकी छुड़ी रहा है। एजेंसियों द्वारा खरीदे गए गेहूं को बारिश से बचाव के लिए ना तो आढ़तियों के पास कोई व्यवस्था है और ना ही प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई तैयारी की गई है। ऐसे में अगर बारिश हो जाती है तो खुले आसमान के नीचे पड़ा लाखों क्विटल गेहूं पानी की भेंट चढ़ जाएगा।

प्रशासन द्वारा गेहूं खरीद के लिए तीन एजेंसियों को नियुक्त किया गया, जिनमें वेयर हाउस द्वारा 1 लाख 89 हजार 90 क्िवटल, हैफेड द्वारा 1 लाख 15 हजार 324 क्विटल तथा एफसीआइ द्वारा 2845 क्िवटल गेहूं खरीदा गया है, जिनमें से वेयर हाउस और हैफेड द्वारा खरीदा गया 3 लाख गेहूं के कट्टे खुले पिछले तीन सप्ताह से आसमान के नीचे पडे़ हुए हैं और अपने उठान का इंतजार कर रहे हैं।

अनाज मंडी में फसल की सुरक्षा के नहीं हैं इंतजाम:

प्रशासन द्वारा अनाज मंडी में गेहूं की सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार के इंतजाम नहीं किए गए हैं, जिसके कारण किसानों और आढ़तियों को स्वयं ही चौकीदारी करने को मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों को दिन के समय पशुओं का आतंक व रात के समय फसल चोरी होने का भय बना रहता है।

गेहूं का उठान नहीं होने की आढ़ती और किसानों द्वारा शिकायत मिली है। इसको लेकर वेयर हाउस और हैफेड सरकारी खरीद एजेसियों को पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। अनाज मंडी में लगे गेहूं के कट्टों के बारे में विभागीय उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। उठान की शीघ्र व्यवस्था कराई जाएगी।

- मनोज कुमार पाराशर, सचिव मार्केट कमेटी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें