Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा में 1000 आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा कायाकल्प, अंबाला में बनेगा बहुउद्देश्यीय भवन

हरियाणा में महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने प्रदेश में एक हजार आंगनबाड़ी केंद्रों के कायाकल्प होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी भवनों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 17 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी गई है। प्रदेश में 25 हजार 450 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं जिनमें 12 लाख बच्चों को सुविधाएं मिल रही हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 07:27 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में 1000 आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा कायाकल्प (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 1000 आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प किया जाएगा। आंगनबाड़ी भवनों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 17 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा अंबाला में बहुउद्देश्यीय भवन बनाया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल नन्यौला ने गुरुवार को बताया कि कई गांवों में नए भवनों का भी निर्माण किया जाएगा। आंगनबाड़ियों की नई इमारतों तथा पंजीरी प्लांटों की स्थापना की जाएगी। प्रदेश में 25 हजार 450 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं, जिनमें 12 लाख बच्चों को पूरक पोषण, अनौपचारिक पूर्व-विद्यालय शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं दी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा के 580 गांव हुए टीबी मुक्त, राष्ट्रीय सलाहकार ने राज्यपाल से की मुलाकात

9900 आंगनबाड़ियां विभाग के स्वामित्व वाली इमारतों में चल रही हैं, जबकि अन्य आंगनबाड़ियां स्कूल परिसर या अन्य विभागीय भवनों में चल रही हैं।

आंगनबाड़ियों में बुनियादी सुविधाओं के लिए किए जाएंगे प्रयास- असीम गोयल

असीम गोयल ने कहा कि आंगनबाड़ियों में बच्चों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करना आवश्यक है। यहां पर उन्हें न केवल पूरक पोषण मिलता है, बल्कि प्री-स्कूल शिक्षा भी मिलती है। राज्य की सभी आंगनबाड़ियों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हुड्डा और दीपेंद्र के 'हरियाणा मांगे हिसाब' अभियान से BJP में बढ़ी बेचैनी, दोनों दलों ने एक-दूसरे पर कसा तंज