Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 22 IAS सहित 116 HCS अधिकारियों के तबादले

Haryana IAS Transfer लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इसके चलते 22 आईएएस अधिकारियों समेत 116 एचसीएस अधिकारियों के हरियाणा सरकार ने तबादले कर दिए हैं। चुनाव से पहले प्रदेश सरकार का ये अहम कदम माना जा रहा है। सीनियर आईएएस सुजान सिंह को हरियाणा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का डायरेक्टर बनाया गया है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Feb 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल (फाइल फोटो)।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इसके चलते 22 आईएएस अधिकारियों समेत 116 एचसीएस अधिकारियों के हरियाणा सरकार ने तबादले कर दिए हैं।

हरियाणा सरकार ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को 22 आईएएस और 94 एचसीएस अधिकारियों समेत कुल 116 अधिकारियों के तबादले किए हैं। सरकार ने गुरुवार की रात को भी 16 आईपीएस व 55 एचपीएस समेत 71 पुलिस अफसरों के तबादले किए थे। प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों और जिला उपायुक्तों के साथ पुलिस अधीक्षकों के तबादले होने अभी बाकी हैं।

14 जिलों के एडीसी, 30 शहरों के एसडीएम और 13 जिलों के सिटी मजिस्ट्रेट शामिल

शुक्रवार को बदले गए प्रशासनिक अधिकारियों में 14 जिलों के एडीसी, 30 शहरों के एसडीएम और 13 जिलों के सिटी मजिस्ट्रेट शामिल हैं। कई जिलों में पालिका आयुक्त व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी बदले गए हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश हैं कि गृह जिलों में, एक ही जगह तीन साल से अधिक समय से कार्यरत तथा रिटायरमेंट के नजदीक अधिकारियों को लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर तुरंत बदला जाना चाहिए।

कॉन्फेड के एमडी सुजान सिंह को स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का निदेशक नियुक्त किया गया है। डॉ. हरीश कुमार वशिष्ठ को पंचकूला व डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी को पलवल का एडीसी लगाया गया है। स्वप्न रविंद्रा पाटिल को नगर निगम फरीदाबाद का अतिरिक्त आयुक्त लगाया गया, जबकि साहिल गुप्ता जींद, डा. वैशाली शर्मा कुरुक्षेत्र, अखिल पिलानी करनाल, अनुपमा अंजलि रेवाड़ी व वैशाली सिंह रोहतक की एडीसी होंगी। डॉ. बलप्रीत सिंह को गुरुग्राम नगर निगम का अतिरिक्त आयुक्त नियुक्त किया गया है।

रेणु सोगन को गुरुग्राम में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की प्रशासक बनाया गया। उन्हें गुरुग्राम में शहरी संपदा की निदेशक का भी कार्यभार सौंपा गया है। प्रदीप सिंह को नूंह, दीपक बाबूलाल कारवां को महेंद्रगढ़, पंकज को पानीपत, सी जयश्रद्धा कैथल, हर्षित कुमार भिवानी व राहुल मोदी को फतेहाबाद का नया एडीसी लगाया गया है। आइएएस सोनू भट्ट को साउथ गुरुग्राम का एसडीएम लगाया गया, जबकि उन्हें श्रीमाता शीतला देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ की भी जिम्मेदारी दी गई है। विवेक आर्य अब गोहाना के नये एसडीएम होंगे। उन्हें गोहाना शुगर मिल का एमडी भी लगाया गया है। यश जलूका को नारायणगढ़ का एसडीएम और यहां की शुगर मिल का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

वत्सल वशिष्ठ को बनाया गया मानवाधिकार आयोग का सचिव

नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे आईएएस अधिकारी अश्विनी गुप्ता को एचएसआईआईडीसी का अतिरिक्त प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया, जबकि वीणा हुड्डा सोनीपत मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी की एडिशनल सीईओ होंगी। गुरुग्राम में चीफ प्रोटोकाल ऑफिसर वत्सल वशिष्ठ को मानवाधिकार आयोग का सचिव लगाया गया। जगनिवास गुरुग्राम में जिला परिषद के सीइओ तथा महावीर प्रसाद महेंद्रगढ़ में जिला पालिका आयुक्त यानी डीएमसी होंगे। सतपाल शर्मा एचएसवीपी पंचकूला मुख्यालय के प्रशासक होंगे। सुशील कुमार-वन कैथल में जिला पालिका आयुक्त और वर्षा खंगवाल पंचकूला में एचएसवीपी की प्रशासक तथा शहरी संपदा की निदेशक होंगी।

वीरेंद्र सिंह सहरावत जींद के पालिका आयुक्त होंगे। सतबीर सिंह को फरीदाबाद तथा नवीन कुमार आहुजा को अंबाला जिला परिषद का सीइओ लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: Haryana: गृहमंत्री अनिल विज ने सुनी लोगों की समस्याएं, SHO सहित सेना के मेजर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

गुरुग्राम में हरेरा की सचिव होंगी अन्नु

पुन्हाना की एसडीएम मनीषा शर्मा को बदल कर माडल संस्कृति स्कूल की एडिशनल डायरेक्टर लगाया गया। अमित कुमार-वन फरीदाबाद के एसडीएम होंगे और अन्नु को गुरुग्राम में हरेरा की सचिव नियुक्त किया गया है। विवेक चौधरी करनाल में जिला परिषद के सीइओ, सतीश यादव बादली के एसडीएम, पब्लिक रिलेशन के एडिशनल डायरेक्टर विवेक कालिया को कला एवं संस्कृति मामले के अतिरिक्त निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

गौरव कुमार को पानीपत जिला परिषद का सीईओ, मीनाक्षी दहिया को मत्स्य पालन विभाग की संयुक्त सचिव, ऋचा को सेकेंडरी स्कूल एजुकेशन की एडिशनल डायरेक्टर तथा मीनाक्षी राज को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सचिव नियुक्त किया गया है।

वीरेंद्र चौधरी पर्यटन निगम के जीएम

हरियाणा सरकार ने मीनाक्षी राज की जगह वीरेंद्र चौधरी को पर्यटन विकास निगम का महाप्रबंधक लगाया है। सतीश कुमार सिंगला नागरिक उड्डन विभाग के संयुक्त निदेशक, जितेंद्र कुमार-द्वितीय एचएसवीपी गुरुग्राम-द्वितीय के ईओ, पंकज कुमार यमुनानगर में जिला परिषद के सीईओ, अलका चौधरी हिपा गुरुग्राम की संयुक्त निदेशक, सुमित कुमार फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथारिटी की ज्वाइंट सीईओ, संदीप अग्रवाल हथीन के एसडीएम, जितेंद्र कुमार-तृतीय फरीदाबाद नगर निगम एनआईटी के संयुक्त आयुक्त, सतेंद्र सिवाच स्वास्थ्य विभाग के उप-सचिव, संजीव कुमार महेंद्रगढ़ के एसडीएम तथा राकेश सैनी को झज्जर का नया एसडीएम बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: Surajkund Mela 2024: हस्तशिल्पियों का महाकुंभ आज से, राष्ट्रपति करेंगी 37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर