Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: 12वीं पास युवा Air Force में बन सकेंगे अग्निवीर, जान लीजिए योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया

वायुसेना में अग्निवीर (Agniveer in Air Force) बनने के लिए अब 12वीं पास युवाओं के पास भी मौका है। उन्हें 17 जनवरी से 6 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना है। ये भर्ती तकनीकी पोस्ट के लिए हैं इसके लिए गणित और साइंस का विषय होना जरूरी है। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र के लिए दो जनवरी 2004 से दो जुलाई 2007 के बीच जन्म होना चाहिए।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 09 Jan 2024 08:21 PM (IST)
Hero Image
12वीं पास युवा Air Force में बन सकेंगे अग्निवीर, जान लीजिए योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। 12वीं पास युवाओं को वायु सेना में अग्निवीर बनने का मौका मिला है। इसके लिए उन्हें 17 जनवरी से छह फरवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दो जनवरी 2004 से दो जुलाई 2007 के बीच जन्म लेने वाले युवा अग्निवीर योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।

17 मार्च से होंगी ऑनलाइन परीक्षा

अग्निवीर वायु पद के लिए अविवाहित युवक-युवतियां वेब पोर्टल www.agnipathvayu.cdac.in पर लॉगिन कर सकते हैं। इसकी ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च से होगी। विज्ञान विषय के युवाओं के लिए गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ 12वीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा सरकार ने सर्द रातों से दी किसानों को राहत, बिजली के समय शेड्यूल में किया बदलाव

आवेदन करने के लिए जरूरी है ये योग्यता

इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइल/ कंप्यूटर साइंस/ इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलाजी) कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन) में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होनी चाहिए। यदि अंग्रेजी कोर्स में विषय नहीं है या गैर व्यावसायिक विषय के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठयक्रम उत्तीर्ण किया है तो भौतिक विज्ञान और गणित में कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक और वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, अगर अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है) होने चाहिए।

कला और वाणिज्य संकाय सहित अन्य किसी भी स्ट्रीम में 12वीं करने वाले युवाओं के लिए भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 550 रुपये के साथ ही जीएसटी भी देनी होगी।

ये भी पढ़ें: Ambala: खुशखबरी! अब इको कार्डियोग्राफी परीक्षण के लिए नहीं भटकना होगा इधर-उधर, जिला नागरिक अस्पताल में ही मिलेगी सुविधा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर