Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

युवाओं को रोजगार के लिए लगेंगे 200 मेले, CM खट्टर बोले- 'नए अवसर प्रदान करना सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण'

Haryana News हरियाणा में युवाओं को रोजगार के लिए 200 मेले आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत दिल्ली से आडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रोजगार मेलों में रोजगार पाने वाले युवाओं से संवाद करते हुए यह बात कही। रोजगार मेलों में पूर्ण पारदर्शिता के आधार पर रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 06:44 PM (IST)
Hero Image
युवाओं को रोजगार के लिए लगेंगे 200 मेले

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: हरियाणा में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए इस साल 200 रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। जनवरी 2019 से अब तक 1450 रोजगार मेले आयोजित किए गए हैं, जिनमें 31 हजार 217 युवाओं को रोजगार में सहायता दी गई।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत दिल्ली से आडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रोजगार मेलों में रोजगार पाने वाले युवाओं से संवाद करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि रोजगार के नए-नए अवसर प्रदान करना सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। रोजगार मेलों में पूर्ण पारदर्शिता के आधार पर रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं।

रक्षा के लिए नौकरियों को मिशन मेरिट में बदला

यह नियुक्ति पत्र जीवन में आगे बढ़ने की सीढ़ी और उनकी योग्यता का प्रमाण भी है। सरकार ने युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा के लिए नौकरियों को मिशन मेरिट में बदला है। योग्यता के आधार पर बिना खर्ची पर्ची के सरकारी नौकरियां देकर युवाओं का मनोबल बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले नौ साल में एक लाख 14 हजार सरकारी नौकरियां दी गई हैं तथा 56 हजार और नौकरियां प्रदान की जाएंगी।

रोजगार देने के लिए किए जाएंगे अनेक कार्य

इसके अलावा दो लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए अनेक कार्य किए जाएंगे। वर्ष 2014 से अब तक निजी उद्योगों में 19 लाख युवाओं को रोजगार मिला है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 24 लाख 43 हजार युवाओं को स्वरोजगार खड़ा करने के लिए आर्थिक सहायता दी गई है।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के युवाओं को योग्यता के आधार पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए बार-बार आवेदन एवं फीस से निजात दिलाने के लिए एकल पंजीकरण सुविधा तथा प्रतियोगी परीक्षा के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा का प्रविधान किया है।

नौकरी मांगने की बजाय नौकरी देने वाले बनें युवा

मनोहर लाल मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है, उन परिवारों के युवाओं को कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कच्चे कर्मचारियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक की प्राथमिकता दी जा रही है।

चूंकि सरकारी क्षेत्र में नौकरियां सीमित हैं, इसलिए शत-प्रतिशत युवाओं को नौकरी देना संभव नहीं है। इसलिए सरकार ने बीड़ा उठाया है कि युवाओं को कौशल विकास व गुणवत्तापरक शिक्षा देकर इतना सशक्त बनाया जाए कि वे नौकरी मांगने वाले की बजाय नौकरी देने वाले बनें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर