Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा के 580 गांव हुए टीबी मुक्त, राष्ट्रीय सलाहकार ने राज्यपाल से की मुलाकात

हरियाणा में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत प्रदेश में टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके चलते प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ. धर्मा राव ने हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश की 580 पंचायत टीबी मुक्त हो चुकी हैं। वहीं साल 2025 तक पूरे भारत को टीबी मुक्त करने की बात कही।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के 580 गांव हुए टीबी मुक्त (सांकेतिक)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणा में टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अब तक प्रदेश की 580 पंचायत टीबी मुक्त हो चुकी हैं। प्रदेश में कुल 44 हजार 241 टीबी मरीज हैं। हरियाणा को टीबी मुक्त करने के अभियान से 6157 निक्षय मित्र बने हैं, जिनमें 3635 सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ. धर्मा राव ने गुरुवार को हरियाणा राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात में यह जानकारी दी।

2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य

इस दौरान राष्ट्रीय सलाहकार डॉ. अंजोरी अग्रवाल, डब्ल्यूएचओ सलाहकार हरियाणा डॉ. सुखवंत सिंह और डॉ. निशांत सोनी उनके साथ थे। डॉ. राव ने बताया कि प्रधानमंत्री ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2030 तक के लक्ष्य से भी पांच वर्ष पूर्व यानी 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य दिया है।

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: 'वोट लेकर SC-OBC को धोखा देना BJP की फितरत, लाखों युवा नौकरियों से वंचित...', भूपेंद्र हुड्डा का अमित शाह पर पलटवार

समाज व समुदाय के सहयोग के लिए देश और प्रदेश में निक्षय मित्र तैयार किए गए हैं जो प्रदेश में हर टीबी पीड़ित रोगी तक पहुंच कर पोषण, अतिरिक्त निदान व व्यावसायिक सहायता देगें।

ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को करें जागरूक

राज्यपाल ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए निवेदन किया कि वे ग्रामीण क्षेत्र में विशेषकर महिलाओं में टीबी को लेकर जागरूकता अभियान में अधिक से अधिक कार्य करें। साथ ही सभी संस्थाओं व समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से अपील की कि व ज्यादा से ज्यादा टीबी मुक्त भारत अभियान से जुड़ कर जन सेवा के कार्यक्रम में भागीदार बनें।

ये भी पढ़ें: Haryana Vidhan Sabha Election 2024: 'अब हरियाणा बदलना चाहिए', सभी सीटों पर AAP के विधानसभा चुनाव लड़ने पर बोले सुशील गुप्ता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर