Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: पांच माह से बंद शंभू बार्डर खुलवाने की मांग को लेकर HC में जनहित याचिका दायर, कोर्ट से की ये मांग

शंभू बॉर्डर बीते पांच महीने से बंद पड़ा हुआ है जिसको लेकर अंबाला निवासी एडवोकेट वासु शांडिल्य ने पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। उन्होंने याचिका में कहा कि किसानों ने अपनी मांगों के चलते नेशनल हाईवे 44 को बंद कर दिया गया है। जिस कारण आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए हाईकोर्ट जल्द ही मामले में सुनवाई करेगा।

By Dayanand Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:28 PM (IST)
Hero Image
शंभू बार्डर खुलवाने की मांग को लेकर HC में जनहित याचिका दायर।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। बीते पांच माह से बंद शंभू बॉर्डर खुलवाने की मांग को लेकर अंबाला निवासी एडवोकेट वासु शांडिल्य ने पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका में केंद्र, हरियाणा व पंजाब सहित किसान नेता स्वर्ण सिंह पंढेर और जगजीत डल्लेवाल को पक्ष बनाया गया है। हाई कोर्ट याचिका पर जल्द सुनवाई करेगा।

पांच महीने से बंद पड़ा नेशनल हाईवे-44

जनहित याचिका में बताया गया है कि किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच की तैयारी की थी। उन्हें रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने शंभू बॉर्डर पर बैरिकेट लगाकर इसे बंद कर दिया था। इसके बाद बीते 5 महीने से नेशनल हाईवे 44 बंद पड़ा है। इससे अंबाला के दुकानदार, व्यापारी, छोटे-बड़े रेहड़ी फड़ी वाले भुखमरी की कगार पर आ गए हैं।

सरकारी बसों का डायवर्ट किया रूट

याचिका में हाईकोर्ट को बताया कि शंभू बॉर्डर बंद होने के कारण सरकारी बसों का रूट डायवर्ट किया गया है जिससे तेल का खर्च बढ़ रहा है। अंबाला व शंभू के आसपास के मरीज बॉर्डर बंद होने के कारण दिक्कत में है और एंबुलेंस के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा पंजाब के वकीलों को भी अंबाला से पटियाला व पटियाला वालों को अंबाला की अदालतों में आने में समस्या आ रही है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: जेल में बंदी पर जानलेवा हमला करने के छह दोषियों को पांच साल कैद, कोर्ट ने लगाया हजारों का जुर्माना

गैर कानूनी तरीके से बंद किया गया नेशनल हाईवे

फरवरी 2024 से गैर कानूनी तरीके से संविधान का उल्लंघन कर राष्ट्रीय हाईवे को बंद किया हुआ है और शंभू बॉर्डर के आसपास किसानों ने अस्थाई घर बना लिए हैं, ऐसा लगता है कि जैसे अब शंभू बॉर्डर कभी खुलेगा ही नहीं अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गया है। यह हाईवे पंजाब हिमाचल, जम्मू कश्मीर को जोड़ता है।

याचिका लंबित के समय बनाया जाए अस्थाई मार्ग

इसके बंद होने से न केवल सरकार को नुकसान हो रहा है बल्कि आम आदमी तो बिना किसी वजह से भुखमरी के कगार पर आ गया है। ऐसे में इन्हें राहत देने के लिए शंभू बॉर्डर को तुरंत प्रभाव से खोलने के आदेश दिया जाए। इसके साथ ही याचिका लंबित रहते आपातकालीन वाहनों के लिए अस्थाई मार्ग बनाने का निर्देश दिया जाए। शांडिल्य ने याचिका में केंद्र, पंजाब व हरियाणा सरकार सहित किसान नेता स्वर्ण सिंह पंढेर व जगजीत सिंह डल्लेवाल को भी पार्टी बनाया है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'दुष्यंत या दिग्विजय लड़ें राज्यसभा चुनाव, समर्थन दे सकती कांग्रेस', पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा ने कसा तंज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें