Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: 'विज के गृह जनपद में ही स्वास्थ्य सेवा बदहाल', आप प्रदेशाध्यक्ष ने हरियाणा की स्वास्थ्य सुविधाओं पर उठाए सवाल

अंबाला में एक महिला के सब्जी के रेहड़ी पर बच्चे को जन्म देने की घटना का जिक्र करते हुए आम आदमी पाटी ने हरियाणा सरकार को घेरा। आम आदमी पार्टी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के गृह जनपद अंबाला में स्वास्थ्य सेवाओं का ये हाल है तो पूरे प्रदेश का क्या हाल होगा। अधिकतर अस्पतालों के भवन जर्जर हैं तो उपकरणों और दवाइयों की भी कमी है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 13 Jan 2024 09:25 PM (IST)
Hero Image
आप प्रदेशाध्यक्ष ने हरियाणा की स्वास्थ्य सुविधाओं पर उठाए सवाल (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सवाल उठाए हैं। अंबाला में एक महिला के सब्जी की रेहड़ी पर बच्चे को जन्म देने को शर्मनाक करार देते हुए उन्होंने कहा कि जब स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के गृह जिले का यह हाल है तो पूरे प्रदेश का क्या हाल होगा।

डॉक्टरों के 50 फीसदी पद खाली

मेडिकल विंग की प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सारिका वर्मा और प्रदेश प्रवक्ता निवान शर्मा के साथ शनिवार को मीडिया से बातचीत में डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। डॉक्टरों के 50 प्रतिशत पद खाली हैं। अधिकतर अस्पतालों के भवन जर्जर हैं तो उपकरणों और दवाइयों की भी कमी है। कुछ दिनों पहले दादरी में बिजली नहीं होने से मोबाइल की रोशनी में महिला की डिलीवरी करनी पड़ी।

सरकारी अस्पतालों का हाल बेहाल

उन्होंने कहा कि छह मेडिकल कॉलेजों में से केवल रोहतक में न्यूरोसर्जरी और सुपर स्पेशलिटी केयर उपलब्ध है। गुरुग्राम जैसे शहर में 12 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए बाल चिकित्सा और आईसीयू नहीं है। बड़े-बड़े अस्पतालों में भी मशीनें नहीं हैं। सरकारी अस्पतालों की हालत इतनी बुरी है कि एक बेड पर तीन-तीन मरीजों का इलाज हो रहा है। सरकारी अस्पतालों में न बिजली, न डॉक्टर और न दवाईयां हैं।

ये भी पढ़ें: 'बिना चिकित्सक पर्चे के न दें प्रतिबंधित दवाएं', नशा मुक्त अभियान के तहत DGP शत्रुजीत कपूर ने मेडिकल संचालकों को दिए ये निर्देश

500 जन औषधि केंद्र में से खुले 93 उसमें भी 50 बंद

डॉ. गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा में 500 जन औषधि केंद्र खोलने की बात कही थी, लेकिन खोले केवल 93 और इनमें से भी 50 बंद हो चुके हैं। चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था के चलते लोगों को मजबूरन प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए जाना पड़ता है। वहीं, दूसरी तरफ पंजाब सरकार ने अपना हेल्थ का बजट चार गुना बढ़ा दिया है।

हरियाणा में जनता चाहती अरविंद केजरीवाल का हेल्थ मॉडल

पंजाब के गांव-गांव में विश्व स्तरीय मोहल्ला क्लीनिक खुल रहे हैं, जहां हर तरह की बीमारी का इलाज मुफ्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब में हुई स्वास्थ्य क्रांति से हरियाणा की जनता बहुत प्रभावित है। अब जनता हरियाणा में भी अरविंद केजरीवाल का हेल्थ मॉडल लाना चाहती है।

ये भी पढ़ें: Sirsa News: गर्मियों के लिए बिजली विभाग ने शुरू की तैयारियां, बदले जाएंगे 1000 से अधिक ट्रांसफार्मर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर