Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A गठबंधन पर अभय चौटाला ने उठाए सवाल, राष्ट्रीय पार्टियों पर लगाया क्षेत्रीय दलों की अनदेखी का आरोप

अभय चौटाला ने भाजपा और कांग्रेस समेत राष्ट्रीय पार्टियों पर सवाल खड़े करते हुए क्षेत्रीय दलों की एकजुटता का नया पैंतरा फेंका है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पार्टियां किसी सूरत में नहीं चाहती कि क्षेत्रीय दल कामयाबी की तरफ बढ़ें। इसलिए देश भर के सभी क्षेत्रीय दलों को इकट्ठा होकर भाजपा व कांग्रेस के विरुद्ध एक तीसरा मोर्चा बनाने की जरूरत है।

By Anurag AggarwaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
अभय चौटाला ने I.N.D.I.A गठबंधन पर सवाल खड़े किए हैं। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। I.N.D.I.A Alliance हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की पिछले साल फतेहाबाद में हुई जिस रैली में I.N.D.I.A अलायंस की रूपरेखा तैयार हुई थी, उसी अलायंस पर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने सवाल उठा दिए हैं। पूर्व उप प्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल की 110वीं जयंती पर कैथल में राज्य स्तरीय रैली कर अपनी ताकत दिखा चुके अभय सिंह चौटाला ने स्पष्ट कह दिया कि I.N.D.I.A अलायंस में शामिल होने के लिए अभी तक उनकी पार्टी को कोई निमंत्रण नहीं मिला है। बिना निमंत्रण के अलायंस का हिस्सा नहीं बनेंगे।

अभय चौटाला (Abhay Chautala) ने भाजपा और कांग्रेस समेत राष्ट्रीय पार्टियों पर सवाल खड़े करते हुए क्षेत्रीय दलों की एकजुटता का नया पैंतरा फेंका है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पार्टियां किसी सूरत में नहीं चाहती कि क्षेत्रीय दल कामयाबी की तरफ बढ़ें। इसलिए देश भर के सभी क्षेत्रीय दलों को इकट्ठा होकर भाजपा व कांग्रेस के विरुद्ध एक तीसरा मोर्चा बनाने की जरूरत है। अभय के इस पैंतरे के बाद देश में भाजपा के विरुद्ध बने I.N.D.I.A अलायंस के गठन पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। इस अलायंस में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कई राष्ट्रीय दल शामिल हैं।

'कांग्रेस नेताओं से जवाब लिया जाना चाहिए'

अभय ने लगे हाथ यह भी स्पष्ट कर दिया कि ताऊ देवीलाल (Tau Devi Lal) के जयंती समारोह में उनकी पार्टी ने आम आदमी पार्टी को निमंत्रण नहीं दिया था, इसलिए उनके किसी प्रतिनिधि के आने का सवाल ही नहीं था। इनेलो ने कांग्रेस नेताओं को जरूर कैथल रैली में आने का न्योता दिया था, लेकिन वह क्यों नहीं आए, इस बारे में कांग्रेस नेताओं से ही जवाब लिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- INLD Rally In Kaithal: अभय चौटाला के हाथों में इनेलो की कमान, ओपी चौटाला ने बनाया अपना उत्तराधिकारी

क्षेत्रीय दलों से अभय चौटाला की अपील

अभय चौटाला ने कहा कि इस बात को सभी मानते हैं कि ताऊ देवीलाल के जयंती समारोह की रैली में पिछले साल आईएनडीआईए अलायंस की नींव पड़ी थी। लेकिन अब वे क्षेत्रीय पार्टियों को नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे में क्षेत्रीय दलों को अपने राजनीतिक आधार को मजबूत करने के लिए हर राज्य में एकजुटता बनाने की जरूरत है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर सवाल उठाते हुए कहा कि वे पिछले नौ साल से भाजपा की मदद कर रहे हैं। इसके अनेक उदाहरण और सबूत हैं। हुड्डा आईएनडीआईए अलायंस के किसी भी दल को एक भी लोकसभा सीट देने को तैयार नहीं हैं। इसका मतलब साफ है कि वे भाजपा की मदद करना चाहते हैं।

'अब संगठन को अधिक मजबूत करने पर रहेगा जोर'

अभय चौटाला ने कहा कि यदि हुड्डा को यह लगता है कि कांग्रेस अपने बूते चुनाव लड़ने में सक्षम है तो पिछले लोकसभा चुनाव में हुड्डा और उनके बेटे दीपेंद्र दोनों ने लोकसभा चुनाव लड़े थे, फिर वह भी क्यों हार गए, जबकि कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। अभय ने दावा किया कि इनेलो की कैथल रैली बेहद कामयाब रही है। उन्होंने जिन्हें भी इस रैली में आने का न्योता दिया, कांग्रेस को छोड़कर सभी दलों के नेता और प्रतिनिधि ताऊ देवीलाल को श्रद्धासुमन अर्पित करने कैथल पहुंचे। इस रैली के बाद इनेलो के कार्यकर्ताओं का जोश सातवें आसमान पर है। इनेलो अब अपने संगठन को पहले से अधिक मजबूत करने पर जोर देगा।

ये भी पढ़ें- Haryana Politics: 'इनेलो की कैथल रैली का नहीं मिला न्यौता, न ही किसी से कोई बात हुई'- पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा