Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में इंजीनियरिंग के बाद अब मेडिकल का कोर्स भी हिंदी में शुरू करने की योजना बना रही सरकार

Haryana News हरियाणा में इंजीनियरिंग का कोर्स हिंदी भाषा में शुरू किये गए हैं। इसी को देखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने सोमवार को पंचकूला में एक कार्यक्रम में कहा कि अगले चरण में मेडिकल कोर्स भी हिंदी में शुरू करने की योजना है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में इंजीनियरिंग के बाद अब मेडिकल का कोर्स को भी अब हिंदी में शुरू करने की योजना में सरकार। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पंचकूला। Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने सोमवार को पंचकूला में हिंदी एवं हरियाणवी के सुप्रसिद्ध विद्वान एवं कवि स्व. डॉ नानकचंद द्वारा रचित उत्तर रामकथा पर आधारित ’निर्झरी’ काव्य कृति का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि पहली बार हरियाणा में इंजीनियरिंग कोर्स (engineering course) हिंदी भाषा में शुरू किए गए हैं और अगले चरण में मेडिकल कोर्स (medical course) भी हिंदी में शुरू करने की योजना है। अब अधिकतम लिखित परीक्षाएं भी हिंदी भाषा में ली जा रही है। 

श्रीराम का पावन चरित्र साहित्यकारों विशेषकर कवि हृदयों के लिए रहा प्रेरणा का स्रोत

अकादमी भवन पहुंचने पर हरियाणा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रो. कुलदीप अग्निहोत्री ने डॉ. अमित अग्रवाल का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: Haryana: करनाल पहुंचे राकेश टिकैत ने I.N.D.I.A. गठबंधन को बताया कमजोर, BJP के पन्ना प्रमुखों की तर्ज पर बनाएंगे ट्रैक्टर प्रमुख

उन्होंने साहित्यकारों से संवाद के दौरान कहा कि श्रीराम का पावन चरित्र साहित्यकारों और विशेषकर कवि हृदयों के लिए हमेशा ही प्रेरणा का स्रोत रहा और उनकी प्रेरणा से साहित्य में समय-समय पर नवीन कृतियों का सृजन होता रहा है।

’निर्झरी’ भी इसी परंपरा की एक कृति- अमित अग्रवाल

’निर्झरी’ भी इसी परंपरा की एक कृति है। काव्य कृति के प्रथम सर्ग वसंतोत्सव में डा. नानकचंद शर्मा ने राम राज्य का बड़ा ही मनोहरी वर्णन किया है।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: हरियाणा की राजनीति में लगेगा बालीवुड का तड़का, अभिनेत्री पम्मी माटन ने थामा भाजपा का दामन