Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: चीन में तेजी से फैल रहे वायरस के बाद हरियाणा में अलर्ट जारी, जानिए स्वास्थ्य विभाग ने क्या कहा

चीन में तेजी से फैल रहे नए वायरस (China Pneumonia) के बाद हरियाणा के अस्पतालों में भी अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को एक पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि अस्पतालों में आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड टेस्टिंग व्यवस्था मेडिकल काउंटर दवाइयां आदि उपलब्ध हैं।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 10:35 AM (IST)
Hero Image
चीन में तेजी से फैल रहे वायरस के बाद हरियाणा में अलर्ट जारी। प्रतीकात्मक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। चीन में तेजी से फैल रहे नए वायरस (China Pneumonia) के बाद हरियाणा के अस्पतालों में भी अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को एक पत्र लिखकर इस बारे में सतर्क किया है।

निदेशालय की तरफ से जारी पत्र के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा को पत्र भेजकर सतर्क किया गया है।हालांकि अभी हरियाणा में किसी तरह का कोई केस नहीं आया है लेकिन नए वायरस से बच्चों को बचाने की जरूरत है।

अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड, टेस्टिंग व्यवस्था, दवाइयां आदि हों उपलब्ध-निदेशालय

ऐसे में प्रदेश के सभी सिविल सर्जन अपने अधिकार क्षेत्र में यह सुनिश्चित करेंगे कि अस्पतालों में आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड, टेस्टिंग व्यवस्था, मेडिकल काउंटर, दवाइयां आदि उपलब्ध हैं।

अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में की जाए व्यवस्था 

स्वास्थ्य महानिदेशक की ओर से कहा गया है कि कोरोना के दौरान जिस तरह से अस्पतालों में व्यवस्था की गई थी, उसी तरह से अब भी किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की जाए। सभी सिविल सर्जन अपने आसपास की लैब संचालकों के साथ बैठक करेंगे। अस्पतालों में चल रही लैब की भी स्टेटस रिपोर्ट ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: 11 साल पुराना मामला...पनसब से करोड़ो का घौटाला, फिर भी जांच पूरी नहीं कर पाई पंजाब पुलिस; HC ने DGP को किया तलब

महानिदेशक ने निर्देश जारी किए हैं कि इस संबंध में एक रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को भेजी जाएगी। मुख्यालय द्वारा इस बारे में प्रदेश स्तर की एक रिपोर्ट बनाकर केंद्र को भेजी जाएगी। सुरक्षा व बचाव के प्रबंध करने इसलिए भी जरूरी है।

कोरोना के हजारों केस लिए गए वापस

क्योंकि हरियाणा के लोग कोरोना के दौरान कई बार अप्रत्याशित स्थिति से गुजर चुके हैं। राज्य सरकार ने हाल ही में कोरोना के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाले हजारों केस वापस लेने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: Haryana Politcs: विधानसभा के शीतकालीन सत्र में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सवालों का जवाब नहीं देंगे अनिल विज, ये है बड़ी वजह