Move to Jagran APP

Haryana Politics: नायब सैनी ने संभाली हरियाणा की बागडोर, नए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग हुई आयोजित

Haryana News हरियाणा (Haryana Political Crisis) में करीब साढ़े चार साल से चली आ रही भाजपा और जजपा गठबंधन पर पूर्ण विराम लग गया है। हरियाणा में अब भाजपा की नई सरकार बन गई है। हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आशीर्वाद लेकर शपथ ग्रहण की।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 12 Mar 2024 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:30 PM (IST)
Haryana News: नायब सैनी संभालेंगे हरियाणा की बागडोर, राज्यपाल ने दिलाई नए सीएम की शपथ

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana News) की भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल ने आज सामूहिक इस्तीफा दिया। इसके बाद नए सिरे से हरियाणा सरकार का मंत्रिमंडल गठित करने को लेकर तैयारी शुरू हुई। भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) जो हरियाणा के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी हैं के नाम पर मुहर लगी। अब उन्होंने नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इस मौके पर नए सीएम ने मनोहर लाल के चरण छूकर आशीर्वाद लिया। 

नए मुख्यमंत्री की के नेतृत्व में आयोजित हुई कैबिनेट मीटिंग

मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में हरियाणा कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में मनोहर लाल भी नजर आए। पूर्व मुख्यमंत्री ने नायब सिंह का मिठाई खिलाकर मुंह भी मीठा किया।

कैबिनेट मंत्री बनने पर खुशी का माहौल

मूलचंद शर्मा के फिर से कैबिनेट मंत्री बनने पर बल्लभगढ़ में हर्ष का माहौल। बड़े भाई टिप्पर चंद शर्मा ने मिठाइयां वितरित कर जश्न मनाया।

दुष्यंत चौटाला ने दी प्रतिक्रिया

वहीं पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इंटरनेट मीडिया पर लिखा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे जनता की सेवा करने का अवसर मिला। उन्होंने जनता का सहृदय धन्यवाद व्यक्त किया सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने दी प्रतिक्रिया

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि बीजेपी-जेजेपी ने गठबंधन तोड़कर और मुख्यमंत्री बदलकर चुनाव से पहले ही अपनी हार मान ली है। इस फैसले से स्पष्ट है कि प्रदेश में विफल गठबंधन की सरकार चल रही थी, जिससे जनता का मोह पूरी तरह भंग हो चुका था। इसलिए अब सरकार को ठीक चुनाव से पहले मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बदलने पड़े। ऐसा करके बीजेपी साढ़े 9 साल की विफलताओं से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।

नायब सैनी बने नए मुख्यमंत्री

नायब सैनी ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शपथ दिलाई। इस बीच उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राज्यपाल के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद भी लिया।

इस बीच मुख्य सचिव ने कंवरपाल गुर्जर ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। कंवरपाल चौथी बार विधायक बने हैं। मूलचंद शर्मा ने भी नए मंत्री के रूप में शपथ ली है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आशीर्वाद लेकर शपथ पढ़ना शुरू किया था। वह बल्लभगढ़ से लगातार दूसरी बार मंत्री रहे।

शपथ समारोह में पहुंचे चार विधायक

नायब सैनी अपने आवास के लिए निकल चुके हैं। वहीं, ऐसी खबर है कि जेजेपी के चार विधायक भी शपथ समारोह स्थल पर पहुंचे। थोड़ी देर में मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों ने भी शपथ गृहण की। 

भाजपा-जजपा गठबंधन खत्म होने पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की आई पहली प्रतिक्रिया

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने दिल्ली में भाजपा-जजपा गठबंधन खत्म होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा और जजपा का एक और समझौता हुआ है। अलग चुनाव लड़ने का ताकि चुनाव में भाजपा को जातिगत वोट का फायदा मिल सके।

हुड्डा ने कहा कि हम पहले ही कहते थे कि भाजपा का जजपा से कोई वैचारिक गठबंधन नहीं है। यह ठगबंधन है क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने नारा दिया था कि अबकी भाजपा 75 पार और जजपा ने इस नारे पर अपना नारा दिया था कि भाजपा जमना पार।

आज ठगबंधन समाप्त हुआ है-INLD नेता अभय चौटाला

इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के नेता और विधायक अभय चौटाला (Abhay Chautala)  ने भाजपा जजपा गठबंधन टूटने पर कहा कि गठबंधन नहीं टूटा है बल्कि आज ठगबंधन समाप्त हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि जब विधानसभा का चुनाव आएगा तो भाजपा 15 सीट नहीं पार कर पाएगी।

यूपी के डिप्टी सीएम ने नायब सैनी को दी बधाई

रोहतक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मैं नए मुख्यमंत्री हरियाणा नायब सिंह सैनी को बधाई देता हूं।

हरियाणा प्रभारी बिप्लब कुमार देव ने सैनी को दी बधाई

भाजपा के हरियाणा प्रभारी बिप्लब कुमार देव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा-प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नायब सिंह सैनी जी को विधायक दल का नेता चुने जाने पर उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें। उन्होंने आगे लिखा कि मुझे विश्वास है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में शुरू हुए हरियाणा के विकास कार्यों को वो आगे बढ़ाते हुए राज्य को विकास के मामले में आगे लेकर जायेंगे।

नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री

भाजपा विधायक दल की बैठक में नायाब सैनी को दल का नेता चुना गया है। यानी कि अब यह माना जा रहा है कि हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री नायाब सैनी ही होंगे। अनिल विज विधायक दल की बैठक बीच में ही छोड़कर  बाहर चले गए। मीडिया के पूछने पर उन्होंने कहा कि विधायक दल के नेता के बारे में दिल्ली से आए पर्यवेक्षक ही बताएंगे।

कांग्रेस-जजपा ने अपने विधायकों को बुलाया दिल्ली

मनोहर लाल के इस्तीफे के बाद हरियाणा कांग्रेस ने अपने विधायकों को दिल्ली बुलाया है तो वहीं पर जेजेपी ने भी विधायकों को दिल्ली बुलाया है। सबसे बड़ी बात जजपा के साथ 10 में से सिर्फ चार विधायक ही हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत मंत्रिमंडल ने दिया इस्तीफा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत पूरी हरियाणा सरकार ने त्यागपत्र दे दिया है। राजभवन पल -पल बदल रही स्थितियों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। आज ही नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है।

नायब सैनी की लग सकती है बड़ी लॉटरी

कहा जा रहा है कि जजपा के साथ गठबंधन टूटने के बाद भाजपा की नई सरकार में नया मुख्यमंत्री होगा और उस कड़ी में नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) की बड़ी लॉटरी लग सकती है। उनके नामों की चर्चा सबसे आगे है। हालांकि इससे पहले कृष्णपाल गुर्जर का भी नाम सबसे आगे चल रहा था।

भाजपा-जजपा गठबंधन पर नहीं हुई कोई चर्चा- निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर

हरियाणा के नीलोखेड़ी से निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर (Independent MLA Dharampal Gondar) ने हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर से मुलाकात के बाद कहा कि हमने पहले ही बीजेपी को समर्थन दे दिया था। सीएम के साथ बैठक में हमने निर्वाचन क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में चर्चा की है। हमने गठबंधन पर किसी भी तरह की चर्चा नहीं की।

दुष्यंत चौटाला ने लौटाईं सरकारी गाड़ियां

हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनाव के बीच पर भाजपा-जजपा गठबंधन टूटने की तैयारी है। एक तरफ सीएम मनोहर लाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है तो वहीं दूसरी तरफ दुष्यंत चौटाला ने सभी सरकारी गाड़ियां लौटा दी है।

राजभवन पल -पल बदल रही स्थितियों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) और तरुण चुग (Tarun Chugh) को बीजेपी ने ऑब्ज़र्वर नियुक्त किया है। दोनों दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं।

पहले भी सरकार के साथ था और अब भी हूं-निर्दलीय विधायक

नयनपाल रावत ने कहा मैं पहले भी निर्दलीय विधायक के तौर पर सरकार के साथ था और अब भी सरकार के साथ हूं। रावत ने आगे कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में तरक्की और उन्नति कर रहा है। हरियाणा में बीजेपी को लोकसभा की 10 की 10 सीट पर अकेले चुनाव लड़ना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Haryana News: राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में अब डबल शिफ्ट में होगी पढ़ाई, इस दिन से लगेंगी सुबह-शाम कक्षाएं

तो उधर जननायक जनता पार्टी ने ऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक बुलाई है। इस बैठक की अध्यक्षता जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय चौटाला (Ajay Chautala) और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) करेंगे।इसके अलावा जेजेपी की बड़ी लीडरशिप बैठक में मौजूद रहेगी। बैठक में लोकसभा चुनाव और गठबंधन पर अहम चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: Haryana News: यूपी के डिप्टी सीएम रोहतक के कई कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर है दौरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.