Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: अनिल विज ने अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए दिए ये खास निर्देश, गठित होगी कमेटी

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए टांगरी नदी के तटबंध को ऊंचा व मजबूत करने के लिए चारदीवारी बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सड़कों ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ बिजली की व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके साथ ही इंडस्ट्रियल एरिया में सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कार्य आवंटित किया जा चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
अनिल विज ने अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए दिए ये खास निर्देश

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज प्रशासनिक अधिकारियों को आगामी मानसून से पहले अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए टांगरी नदी के तटबंध को ऊंचा और मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए चारदीवारी निर्माण करने के निर्देश दिए गए हैं।

गृहमंत्री अनिल विज आज यहां चंडीगढ़ में हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसरंचना विकास निगम, शहरी स्थानीय निकाय और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में अंबाला इंडस्ट्रियल एरिया की एसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

टांगरी नदी में अधिक पानी के कारण हुआ इंडस्ट्रियल एरिया को नुकसान

गृहमंत्री ने कहा कि बीते मानसून की बरसात तथा पहाड़ों में हुई अधिक बारिश के कारण अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया में टांगरी नदी के पानी ने काफी नुकसान पहुंचाया था। इस आपदा को देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं जिससे भविष्य में इस प्रकार की कोई भी आपदा न हो सकें।

अनिल विज ने अधिकारियों को अंबाला की इण्डस्ट्रियल एरिया की सडकों, ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ बिजली इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। गृह मंत्री ने प्लॉट जोनिंग के संबंध में कहा कि प्लाट जोनिंग के लिए कैबिनेट सब-कमेटी गठित कर जांच की जाएगी। इसी प्रकार, गत मानसून के दौरान औद्योगिक एरिया में हुए नुकसान की भरपाई के संबंध में विज ने बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री क्षतिपूर्ति योजना के तहत मुआवजा दिलाने का भी आश्वासन एसोसिएशन के पदाधिकारियों को दिया।

चारदीवारी की फाइनल रिपोर्ट 15 नवंबर को आएगी

बैठक में अधिकारियों ने विज को अवगत कराया गया कि आईआईटी, रुड़की से अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया की चारदीवारी की फाइनल रिपोर्ट आगामी 15 नवंबर तक आ जाएगी। इसके बाद निविदा प्रक्रिया को आंरभ कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने गृह मंत्री को अवगत कराया कि इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए टांगरी नदी के तटबंध को सुदृढ कर ऊंचा करने का काम भी किया जाएगा जिससे आने वाले समय में किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।

ये भी पढ़ें: 'मोहन भागवत ने सनातन संस्कृति को किया मजबूत-दुनिया वहां चलेगी जहां चलेगा भारत', पढ़ें सीएम योगी-रामदेव ने और क्या कहा

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को अवगत कराया कि राज्य सरकार की सभी पुराने औद्योगिक क्षेत्रों को अपग्रेड करने की योजना है जिसके अंतर्गत अंबाला के औद्योगिक एरिया को प्राथमिकता पर अपग्रेड करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा, इंडस्ट्रियल एरिया में सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कार्य आवंटित किया जा चुका है।

सफाई व्यवस्था के लिए गठित होगी कमेटी

इसके अलावा, इंडस्ट्रियल एरिया में सफाई व्यवस्था को लेकर भी निर्णय लिया गया है जिसके तहत एसोसिएशन के सदस्यों की एक कमेटी गठित की जाएगी, जो सफाई इत्यादि का निरीक्षण करने के उपरांत संबंधित को भुगतान करने की अनुमति देगी। उल्लेखनीय है कि अंबाला का इंडस्ट्रियल एरिया बहुत पुराना है और यहां पर लगभग 130 ईकाईयां संचालित है।

बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण तथा महानिदेशक श्री शेखर विद्यार्थी, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री यश गर्ग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री यश पाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा अंबाला इंडस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: Haryana: सीबीआई ने पकड़ी 12वीं के 298 छात्रों की फर्जी मार्कशीट, सैकड़ों विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन पर लटकी तलवार