Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा में IAS पंकज अग्रवाल की अगुवाई में होंगे विधानसभा चुनाव, बनाए गए मुख्य निर्वाचन अधिकारी

हरियाणा में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आईएएस पंकज अग्रवाल को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है। 2000 बैच के आईएएस अधिकारी पंकज को निर्वाचन विभाग के आयुक्त और सचिव पद की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे अनुराग अग्रवाल को लोकनिर्माण विभाग और सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में IAS पंकज अग्रवाल की अगुवाई में होंगे विधानसभा चुनाव (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव आईएएस पंकज अग्रवाल की अगुवाई में होंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग से हरी झंडी मिलते ही प्रदेश सरकार ने 2000 बैच के आईएएस अधिकारी पंकज अग्रवाल को मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त कर दिया है। साथ ही वे निर्वाचन विभाग के आयुक्त और सचिव पद की जिम्मेदारी भी उठाएंगे।

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सोमवार को पंकज अग्रवाल की हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए। बीती चार जुलाई को ही पंकज अग्रवाल को सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अंत्योदय कल्याण विभाग तथा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद से हटाते हुए सरकार ने नई नियुक्ति के लिए प्रतीक्षा सूची में रखा था।

अनुराग अग्रवाल को मिली अब ये जिम्मेदारी

आईएएस अधिकारियों के तबादलों के दौरान लंबे समय तक हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे अनुराग अग्रवाल को इस पद से हटाकर लोकनिर्माण विभाग और सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सौंपने के साथ ही साफ हो गया था कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव किसी नए अधिकारी की देख रेख में होंगे।

ये भी पढ़ें: ठगी के बड़े राज: 10 हजार शिकायतों का पर्दाफाश, पूरे भारत में ठगे थे 38 करोड़ रुपये; पढ़ें- लोगों को कैसे फंसाते थे जाल में

आयोग ने पंकज अग्रवाल के नाम को दी हरी झंडी

प्रदेश सरकार ने मुख्य चुनाव अधिकारी के लिए तीन आईएएस अधिकारियों का पैनल बनाकर भारतीय निर्वाचन आयोग को भेजा था जिनमें पंकज अग्रवाल, ए मोना श्रीनिवास और पीसी मीणा का नाम शामिल था। इनमें से आयोग ने पंकज अग्रवाल के नाम पर हरी झंडी दी है। पूर्व मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल की तरह नए सीईओ पंकज अग्रवाल की गिनती निष्पक्ष एवं ईमानदार आईएएस अधिकारियों में होती रही है।

पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड में वोट डालने के लिए मतदाता कल ले सकेंगे सवैतनिक अवकाश

पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार को सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में वोट डालने के लिए हरियाणा में रह रहे मतदाताओं को सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा। उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट के लिए 10 जुलाई को मतदान हो रहा है।

हरियाणा की फैक्टरियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम कर रहे संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा ताकि वे मताधिकार का प्रयोग कर सकें। श्रम विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें: पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने शील नागू, राज्यपाल दिलाएंगे पद की शपथ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर