Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: एटीएम फ्रॉड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, हरियाणा पुलिस ने मुंबई से पकड़े तीन आरोपी

हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने तीन आरोपियों को मुंबई से दबोचा है। डाकखाने में कार्यरत एक आरोपी अपने साथियों को बैंक कस्टमरों के एटीएम कार्ड उपलब्ध करवाता था। वहीं आरोपी नाम और पता वेरिफिकेशन करने के बहाने ओटीपी मांगकर साइबर फ्रॉड को अंजाम देते थे। वहीं पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 09 Mar 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
एटीएम फ्रॉड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस में एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हुए लोगों के बैंक खातो से ऑनलाइन राशि निकालने और शॉपिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। सिरसा जिला के पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण के कुशल मार्गदर्शन में साइबर पुलिस थाने के सब इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र तथा एएसआई रंजीत सिंह ने मामले की गहनता से जांच पड़ताल की और तीनो आरोपियों को मुंबई से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।

इनमें से एक आरोपी डाकखाने में ठेके पर कार्यरत था जो अपने साथी आरोपियों को लोगो के एटीएम उपलब्ध करवाता था। आरोपियों की निशानदेही पर उनके पास से एप्पल फोन तथा 31 हजार रुपए की नगदी बरामद कर ली गई है। पकड़े गए तीनों आरोपियों को सिरसा अदालत में पेश किया गया, जहां से आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

क्या था मामला

13 सिंतबर 2023 को तलवाड़ा खुर्द निवासी शेफाली मेहता ने ऐलनाबाद के एक्सिस बैंक में खाता खुलवाकर करीब एक लाख 74 रुपये की एफडी के रुप में अपने खाते में जमा करवाए थे। 20 सिंतबर 2023 को एटीएम वेरिफिकेशन करने के बहाने एक अज्ञात नंबर से कॉल आई थी और उसके बाद फोन करने वाले व्यक्ति ने शेफाली मेंहता से ओटीपी नंबर लेकर उसके खाते से एक लाख 73 हजार 400 रुपये निकाल लिए। इस संबंध में शेफाली मेहता ने हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा दी थी।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान मोहम्मद तोहिद पुत्र अजीम शेख आईसा मंजिल आंनद कोलीवाड़ा मुंबई,मोहम्द तोसिफ पुत्र महम्दुल हसन निवासी मुबरा अमृनगर,मुंबई व मोहम्द जुनैद अली पुत्र जाऊदीन अहमद कादरी निवासी नूरी बाग संजय नगर, मुंबई के रुप में हुई है ।

ये भी पढ़ें: Haryana News: पुलिस पेंशनर्स ने पुरानी पेंशन लागू करने की उठाई मांग, 20 मार्च को जींद में बुलाई बैठक

वारदात करने का तरीका

शिकायतकर्ता शेफाली मेहता के पास आरोपियों ने फोन कॉल कर एटीएम कार्ड पंहुचाने के बहाने उसके फोन पर आए ओटीपी नंबर लेकर उसके खाते का न्यू पिन नंबर जरनेट कर खाते से एक लाख 20 हजार रुपये का एपल का मोबाइल फोन खरीद लिया और 50 हजार रुपये की राशि उसके खाते से निकाल कर 3400 रुपए का मोबाइल चार्ज करने वाला पावर बैंक खरीद कर उसका बैंक खाता खाली कर दिया। जांच के दौरान सामने आया कि पकड़े गए आरोपियों में मोहम्मद तोसिफ डाकखाने का कर्मचारी है और जो एटीएम डाकखाने में कस्टमर के पास भेजने के लिए आते थे, उन्हें कस्टमर के पास भेजने की बजाय अपने दूसरे साथियों को फ्रॉड के लिए दे देता था।

एटीएम वेरीफिकेशन के बहाने कर देते थे खाता खाली

पुलिस जांच के दौरान सामने आया है कि मोहम्मद तौसिफ एटीएम अपने अन्य साथियों को देने की एवज में प्रत्येक एटीएम के पांच हजार रुपये लेता था। गिरोह के अन्य साथी एटीएम हाथ में आने के बाद कस्टमर के दिए गए पते पर संपर्क कर एटीएम वेरीफिकेशन के बहाने ओटीपी नंबर पूछकर न्यू पिन जनरेट कर उसका खाता खाली कर देते थे ।

पुलिस खंगाल रही अपराधियों की हिस्ट्री

गिरफ्तार किए गए आरोपी तौहीद के खिलाफ तीन मामले, तौसीफ के खिलाफ एक अपराधिक मामला मुंबई में पहले से ही दर्ज है जबकि तीसरे आरोपी जुनैद का अपराधिक रिकार्ड खंगाला जा रहा है। पुलिस प्रवक्ता ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे किसी भी अनजान व्यक्ति से अपने मोबाइल फोन पर आने वाले ओटीपी को शेयर ना करें। ऐसा करके वे साइबर फ्रॉड का शिकार बन सकते हैं इसलिए लोग सावधान रहे सतर्क रहे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: छात्रों की मौज,चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी में मिलेगा चार नए कोर्स पढ़ने का मौका; सीटों में भी हुआ इजाफा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर