Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा के खिलाड़ियों का Asian Games में बेस्‍ट प्रदर्शन, स्‍वर्ण पदक विजेताओं पर सरकार करेगी धन वर्षा

Haryana News चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक का बेस्‍ट रहा है। हरियाणा सरकार स्वर्ण पदक विजेताओं को इनाम में तीन करोड़ रुपये रजत पदक पर डेढ़ करोड़ और कांस्य पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रतिभागियों को भी साढ़े सात लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रतिभागियों को भी साढ़े सात लाख रुपये दिए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
एशियाई खेलों में हरियाणा का अबतक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: हरियाणा के खिलाड़ियों ने चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने 23 पदक जीते थे। लेकिन हरियाणा के खिलाड़ी अभी तक सात स्वर्ण पदक सहित 25 पदक जीतकर अपनी महारत हासिल कर चुके हैं। भारत के कुल 655 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें 86 खिलाड़ी हरियाणा से हैं।

एशियाई खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा में अब तक हरियाणा के खिलाड़ी 17 मेडल जीत चुके हैं, जिनमें पांच स्वर्ण और 12 कांस्य पदक हैं। इसी तरह टीम इवेंट में हरियाणा के खिलाड़ियों ने कुल सात मेडल जीते हैं, जिनमें दो स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं। हरियाणा ने इंचियोन में 23 तथा 2018 में जर्काता में 18 पदक जीते थे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: टेंडर विवाद के चलते रेलवे एटीएम सील, यात्री हुए परेशान

कुश्ती और मुक्केबाजी में हरियाणा को सबसे ज्यादा स्वर्ण पदकों की उम्मीद थी, लेकिन मुक्केबाजी में कोई भी स्वर्ण पदक नहीं मिला। कुश्ती में भी अभी तक स्वर्ण और रजत पदक नहीं आया है। कुश्ती में पांच मेडल आए हैं, जो कांस्य हैं। शनिवार को चार भार वर्ग में कुश्ती के मुकाबले शेष हैं।

खिलाड़ियों पर हरियाणा सरकार करेगी धन वर्षा

हरियाणा सरकार स्वर्ण पदक विजेताओं को इनाम में तीन करोड़ रुपये, रजत पदक पर डेढ़ करोड़ और कांस्य पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रतिभागियों को भी साढ़े सात लाख रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर कदम उठा रही है।

इस संदर्भ में एशियाई खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार में एशियाई खेल विजेताओं को स्वर्ण पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता था। एशियन व पैरा एशियन खेलों के प्रतिभागी खिलाड़ियों को ढाई लाख रुपये की अग्रिम राशि प्रदान की जाती है।

कोच ने कहा- अटैकिंग खेलना, बात मान किरण ने जीता कांस्य

जागरण संवाददाता, हिसार : एशियन गेम्स में हिसार के गांव रावतखेड़ा की पहलवान करीब 31 वर्षीय किरण गोदारा ने कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर देश को खेल में सम्मान दिलाया। कांस्य पदक के लिए होने वाले निर्णायक मुकाबले से पहले कोच विष्णुदास ने मंगोलिया की पहलवान अरियुंजरगल गनबत के पुराने मैच देखकर किरण गोदारा को उसकी रणनीति से अवगत करवाया और बचाव व मैच जीतने के टिप्स दिए।

यह भी पढ़ें: Haryana News: दो लाख गरीबों की गुजारिश, मनोहर सरकार से मांगे सस्‍ते फ्लैट और प्लॉट; आवेदन की प्रक्रिया जारी

कोच ने किरण को अपने पांव बचाने का गुर दिया। किरण ने कोच के दिखाए मार्ग पर चलते हुए मैच में अटैकिंग रणनीति अपनाई। जिससे वह जीत पाई। किरण के परिवार के सदस्यों ने एकजुट होकर देखा मैच और अपनी खुशी जाहिर की। हालांकि सेमीफाइनल मुकाबले के अंतिम पलों में अटैक की बजाय रक्षात्मक हो गई। जिससे हार का सामना करना पड़ा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें