Move to Jagran APP

राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने दिया इस्तीफा, नायब मंत्रिमंडल में मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

भाजपा नेता और हरियाणा के नवनिर्वाचित विधायक कृष्ण लाल पंवार ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। इसराना से विधायक चुने जाने के बाद उन्होंने हरियाणा में अपनी नई पारी शुरू करने का फैसला किया है। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। पंवार के इस्तीफे से हरियाणा से राज्यसभा में एक सीट खाली हो गई है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को इस्तीफा सौंपते कृष्ण लाल पंवार। फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

पीटीआई, चंडीगढ़। भाजपा नेता और हरियाणा के नवनिर्वाचित विधायक कृष्ण लाल पंवार ने सोमवार को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया। पंवार ने चेयरमैन जगदीप धनखड़ से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपते हुए कहा कि वह इसराना से विधायक चुने जाने के बाद हरियाणा में अपनी नई पारी शुरू कर रहे हैं।

उपराष्ट्रपति ने स्वीकार किया इस्तीफा

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने हरियाणा से राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है, इसे संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप पाया है। पंवार के इस्तीफे से हरियाणा से राज्यसभा में एक सीट खाली हो गई है। सूत्रों की मानें तो कृष्ण लाल पंवार को नायब सिंह सैनी की सरकार में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की अप्रत्याशित हार के बाद कांग्रेस के प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने हरियाणा में कांग्रेस की जिम्मेदारी लेते हुए यह फैसला लिया है। दीपक बाबरिया ने कांग्रेस हाईकमान से कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं रहती है। उन्हें ब्रेन स्टोक की समस्या है, जिसकी वजह से उनकी जगह किसी और को जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बावरिया ने की इस्तीफे की पेशकश, कहा- किसी और को दे दीजिए जिम्मेदारी

17 अक्टूबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में भाजपा ने 2024 के चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। आठ अक्टूबर को नतीजे आने के बाद 10 से 12 अक्टूबर के बीच नई सरकार की शपथ ग्रहण समारोह कराने की बात की जा रही थी।

उसके बाद फिर 15 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह की बात की जाने लगी। हालांकि, बाद में तारीख बदल दिया गया और अब 17 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम रखा गया है।

कैसा रहा हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पांच अक्टूबर को एक साथ सभी 90 सीटों पर मतदान कराए गए थे। मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस को बहुमत हासिल हो रही थी। हालांकि, आठ अक्टूबर को जब असली नतीजे सामने आए, तो हर कोई हैरान हो गया।

भाजपा ने इतिहास रचते हुए तीसरी बार प्रदेश में सरकार बना ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में भाजपा को 48 सीटें, कांग्रेस को 37 सीटें और इनेलो को दो सीटें हासिल हुई है। इसके अलावा तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में मुख्य और प्रधान सचिव के पदों पर होंगी नियुक्तियां, चुनाव में भिरतघात करने वाले IAS-IPS पर भी गिरेगी गाज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें