Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर अग्निवीर को सरकारी नौकरी, 5 लाख आवास; 24 फसलों पर MSP... हरियाणा में भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र

Haryana BJP Manifesto हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा ने अग्निवीरों पर फोकस करते हुए किसान महिलाओं एवं युवाओं के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं। भाजपा के घोषणा पत्र में वंचित समुदायों को भी स्थान दिया गया है। हरियाणा चुनाव के लिए क्या हैं भाजपा की बड़ी घोषणाएं। आइए विस्तार से जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
Haryana BJP Manifesto Relase: हरियाणा के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र जारी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा के रोहतक में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का 'संकल्प पत्र' (घोषणा पत्र) जारी किया है।

भाजपा ने किसानों और युवाओं को साधते हुए अग्निवीरों व वंचित समुदायों पर भी विशेष ध्यान दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को नॉनस्टाप हरियाणा का संकल्प पत्र का नाम दिया है। इसमें भाजपा ने जनता से 20 वादे किए हैं।

ये हैं भाजपा के 20 संकल्प

  1. सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 रुपए दिए जाएंगे।
  2. IMT खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण किया जाएगा। प्रति शहर 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  3.  चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज एवं परिवार के 70 वर्ष से अधिक प्रत्येक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा।
  4. 24 फसलों की घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की गारंटी।
  5. 2 लाख युवाओं को 'बिना पर्ची बिना खर्ची' पक्की सरकारी नौकरी दी जाएंगी।
  6.  5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर एवं नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड।
  7.  शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास।
  8.  सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस तथा सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त।
  9.  हर जिले में ओलंपिक खेलों के लिए नर्सरी।
  10.  हर घर गृहणी योजना तहत 500 रुपए में सिलेंडर।
  11.  अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली प्रत्येक छात्रा को स्कूटर।
  12.  हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी।
  13. भारत सरकार के सहयोग से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत।
  14.  भारत सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत।
  15.  छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाए जाएंगे।
  16.  DA और पेंशनों को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि की जाएगी।
  17.  भारत के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  18. सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों की, मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी हरियाणा राज्य सरकार उठाएगी।
  19. हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे
  20.  दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क बनाए जाएगा।

कांग्रेस पर साधा निशाना

जेपी नड्डा ने संबोधित करते हुए कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मैं यहां उस धार्मिक और पवित्र भूमि पर हूं जो संतों, स्वतंत्रता सेनानियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और खिलाड़ियों की है। हम घोषणापत्र को कैसे समझते हैं? कांग्रेस ने एक प्रवृत्ति बनाई थी जिसमें उन्होंने घोषणापत्र को कमजोर बना दिया था। लोगों की नजर में यह दस्तावेज अपनी प्रासंगिकता खो चुका है।

उनके लिए घोषणापत्र महज एक औपचारिकता और धोखा देने का जरिया है। 10 साल पहले कागजों में नौकरियां दी जाती थीं। हरियाणा भूमि घोटालों के लिए जाना जाता था, इसलिए जब हम उनके घोषणापत्र पर चर्चा करते हैं तो हमें इन तथ्यों पर गौर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि हम घोषणापत्र की गंभीरता पर काम कर रहे हैं इस बात से पता चलता है कि घोषणापत्र में किए गए वादों पर कितना अमल हुआ और हमने उससे ऊपर क्या किया। हरियाणा में प्रति व्यक्ति निर्यात आय दोगुनी हो गई है।''

ये नेता भी रहे मौजूद

मंच पर कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत, ओपी धनखड़, सुधा यादव, कुलदीप बिश्नोई, प्रो रामबिलास शर्मा, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और अन्य नेता मौजूद हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर