Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य के सभी थाने-चौकियों में लगाए गए CCTV कैमरे, एसपी-आईजी रखेंगे हर गतिविधि पर नजर

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद हरियाणा के सभी थानों और चौकियों में सीसीटीवी कैमरे (CCTV in Haryana Police Station) लगाए गए। इन कैमरों से एसपी-आईजी थानों की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। थाने में आने जाने वाले सभी लोगों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। साथ ही पूछताछ कक्ष की भी रिकॉर्डिंग होगी। इसके साथ ही कैमरा बंद किया गया तो अलार्म बजने लगेगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 13 Jan 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के सभी थाने-चौकियों में लगाए गए CCTV कैमरे (प्रतीकात्मक चित्र)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में थाने-चौकियों में आने वाले सभी लोगों की आवाजाही सीसीटीवी कैमरों में रिकॉर्ड होगी। सभी थाने-चौकियों में उच्च गुणवत्ता वाले नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। इससे थाने-चौकियों से जुड़ी हर पल की जानकारी पुलिस मुख्यालय में होगी। एसपी (पुलिस अधीक्षक) और रेंज आईजी (पुलिस महानिरीक्षक) से लेकर डायल-112 के मुख्यालय से थानों में होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

7500 नाइट विजन CCTV लगाए गए

प्रदेश की 382 पुलिस चौकियों और 383 थानों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाने के बाद इनका ट्रायल शुरू हो चुका है। कुल 7500 नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। थानों में 15-16 तो चौकियों में छह-सात कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों का फोकस प्रवेश द्वार से लेकर निकास द्वार, बंदी गृह, बरामदा, रिसेप्शन, पूछताछ रूम, एसएचओ रूम, मुंशी रूम, रिकॉर्ड रूम और चारदीवारी सहित सभी मेन प्वाइंट्स पर रहेगा।

एसएचओ रूम से होगी मॉनिटरिंग

सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। थानों में एसएचओ रूम में मॉनिटर लगाया गया है, जहां थानों की गतिविधियों को वह अपने रूम में बैठकर देख सकता है। इसी तरह एसपी और आईजी भी अपने कार्यालय में बैठकर थाने-चौकियों की गतिविधियों को देख सकेंगे। यह कैमरे 24 घंटे चालू रहेंगे। अगर किसी पुलिस कर्मी ने कैमरों को बंद करने की कोशिश की गई तो इसमें अलार्म बज जाएगा। इसकी जानकारी मुख्यालय तक पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़ें: Kaithal: समिति की ओर से अयोध्या में लगाया जाएगा भंडारा, एक लाख से ज्यादा लोग कर सकेंगे भोजन

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर लगाए गए सीसीटीवी

बता दें कि थाने-चौकियों में लोगों से गलत व्यवहार करने व मारपीट के कई मामले सामने आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकारों को पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश जारी किए थे। आरोप है कि कई बार थाने और चौकियों में न केवल आरोपितों, बल्कि फरियादियों के साथ भी गलत व्यवहार किया जाता है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर ही हरियाणा में सभी पुलिस थानों और चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Chandigarh: जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में SIT से जवाब तलब, HC ने एसआईटी प्रमुख से पूछा कि जांच पूरी हुई या नहीं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर