Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh News: श्रम विभाग ने की पारदर्शी SMS सिस्टम की शुरुआत, आवेदन अस्वीकृत होने का बताया जाएगा कारण

श्रम विभाग (Chandigarh Labor Department) ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को देने के लिए एसएमएस सुविधा की शुरूआत कर दी है। अगर दस्तावेज में किसी प्रकार की कमी या जानकारी अधूरी रहती है तो उसमें सुधार करने के लिए उन्हें एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा कोई भी श्रमिक लिंक पर आसानी से उत्तर दे सकता है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 04:52 PM (IST)
Hero Image
श्रम विभाग ने की पारदर्शी SMS सिस्टम की शुरुआत।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों का अगर आवेदन अस्वीकृत होता है तो मोबाइल पर एसएमएस से इसका कारण भी बताया जाएगा। दस्तावेज में किसी प्रकार की कमी हुई या कोई जानकारी अधूरी है तो दस्तावेजों में होने वाली गलतियों की जानकारी दी जाएगी। इस पहल से श्रमिकों को उनके आवेदन में सुधार करने में सहायता मिलेगी।

श्रम विभाग ने की पारदर्शी एसएमएस सिस्टम की शुरुआत

श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव रंजन ने बताया कि हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड और हरियाणा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए नई प्रणाली लागू की गई है। हर अस्वीकृत आवेदन के साथ विस्तृत एसएमएस स्पष्टीकरण भेजे जाएंगे।

ये भी पढ़ें: नए साल का तोहफा, फतेहाबाद में 80 करोड़ रुपये की लागत से होगा विकास; 200 बेड अस्पताल की मिलेगी सौगात

आपत्ति उठाए जाने के सातवें और 14वें दिन आवेदकों को लंबित आपत्ति और समय पर प्रतिक्रिया की आवश्यकता को याद दिलाने के लिए फिर एसएमएस भेजा जाएगा। अंतिम बार याद दिलाने के लिए 21वें दिन एसएमएस भेजा जाएगा, जिसमें आवेदन के अस्वीकृति से बचने के कारणों पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा कोई भी श्रमिक लिंक पर आसानी से उत्तर दे सकता है।

14वें और 21वें दिन फिर भेजा जाएगा एसएमएस

पुरानी प्रणाली में आवेदन अस्वीकृत होने पर श्रमिकों को बिना किसी स्पष्टीकरण के केवल एसएमएस द्वारा अस्वीकृति की सूचना मिलती थी। इससे श्रमिक अपने आवेदनों में गलतियों का पता लगाने में असमर्थ रहते थे और उन्हें बार-बार श्रम कार्यालयों में फोन करना पड़ता था या व्यक्तिगत रूप से जाना पड़ता था। इससे उन्हें काफी कठिनाई होती थी और वे दोबारा आवेदन करने में असमर्थ रहते थे।

ये भी पढ़ें: Kaithal News: 54 करोड़ से बनकर तैयार होगा सिटी स्क्वायर, एक जगह सभी बैंक होंगे स्थापित; बनाया जाएगा पार्किंग स्थल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर