Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM मनोहर ने दिया नए साल का खास तोहफा, बुजुर्गों को कराएंगे राम लला के दर्शन; 22 जनवरी को होगा राम मंदिर का उद्घाटन

22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन होने के बाद हरियाणा के बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana) के तहत अयोध्या में राम लला (Ram Lala) के दर्शन कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन संवाद में प्रदेशवासियों को नववर्ष की अग्रिम बधाई देते हुए यह घोषणा की।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 09:45 AM (IST)
Hero Image
CM मनोहर ने दिया नए साल का खास तोहफा, बुजुर्गों को कराएंगे राम लला के दर्शन (फोटो- अधिकारिक वेबसाइट)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन होने के बाद हरियाणा के बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana) के तहत अयोध्या में राम लला (Ram Lala) के दर्शन कराए जाएंगे।

नए साल में 25 जनवरी के बाद जनसंवाद कार्यक्रम नए कलेवर और नए फ्लेवर में फिर शुरू होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन संवाद में प्रदेशवासियों को नववर्ष की अग्रिम बधाई देते हुए यह घोषणा की।

विशेष चर्चा कार्यक्रम का 50वां एपिसोड पूरा

मनोहर लाल ने प्रदेश की राजनीति में उस वक्त नया अध्याय जोड़ दिया जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम की तर्ज पर लोगों से विशेष चर्चा की गोल्डन जुबली बना डाली।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों के लिए किए जा रहे कल्याणकारी कार्यों की फीडबैक लेने के लिए मुख्यमंत्री ने एक साल पहले शनिवार को विशेष चर्चा का कार्यक्रम शुरू किया था। आज उसका 50वां एपिसोड था।

विशेष चर्चा कर सीएम मनोहर ने जाना लोगों का हाल

पूरे साल मुख्यमंत्री ने हर हाल में (चाहे चंडीगढ़ हों या दिल्ली या फिर किसी ग्रामीण या शहरी दौरे पर हों) हर शनिवार को अपनी विशेष चर्चा के माध्यम से प्रदेशवासियों का हाल-चाल जाने बिना नहीं सोए।

विशेष चर्चा की गोल्डन जुबली पर मुख्यमंत्री से प्रदेश के लगभग हर गांव व मोहल्ले से लोग जुड़े हुए थे। ऑनलाइन संवाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं व सेवाओं के लाभार्थियों के साथ मोबाइल फोन के माध्यम से साप्ताहिक विशेष चर्चा का आज एक साल पूरा हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: अंबाला की बात बिना अनिल विज के पूरी नहीं हो सकती, राज्यसभा सांसद ने गृह मंत्री की तारीफ में पढ़े कसीदे; कही ये बात

क्या बोले सीएम मनोहर

सीएम मनोहर बोले की विशेष चर्चा का आज यह 50वां संस्करण है। इस एक साल के दौरान मुझे विभिन्न वर्गों से सीधे बात करने का अवसर मिला है। आपकी समस्याओं ,शिकायतों व सुझावों का सीधे ही पता चला है।

साथ ही मुझे विभिन्न वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं और सेवाओं के कार्यान्वयन के बारे में सीधे ही फीडबैक भी मिला है। इस दृष्टि से यह कार्यक्रम मेरे लिए बहुत उपयोगी रहा है। इसके माध्यम से फीडबैक प्राप्त करके मैंने कई योजनाओं का कार्यान्वयन सही ढंग से करवाने के लिए सिस्टम में सुधार किया।

सार्वजनिक रूप से बात कहने में संकोच करते थे लोग

सीएम ने बताया उन्हें लोगों से फोन पर सीधे बात करने का विचार तब आया जब वे पिछले साल 9 दिसंबर को सोनीपत में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आमजन से मिल रहे थे। उन्होंने महसूस किया कि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से अपनी बात कहने में संकोच का अनुभव कर रहे थे।

यह भी पढ़ें-  Haryana: अंबाला पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस का गृहमंत्री अनिल विज ने किया स्वागत, बोले- 'लोरियां होती थी गाड़ियों की सीटियां'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर