Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में पुलिसकर्मियों के बच्चों को मिलेगी नौकरी! 147 की लिस्ट तैयार; क्या है चयन प्रक्रिया

हरियाणा में 50 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नौकरी दिलवाई जाएगी ताकि उनका मनोबल बढ़े। आधुनिकीकरण एवं कल्याण विंग के एआईजी वेलफेयर राजीव देसवाल ने बताया कि इसके लिए 147 अधिकारियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। न सभी युवाओं का उनकी रुचि के अनुरूप कौशल विकास किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में 50 साल से अधिक आयु वाले पुलिसकर्मियों के बच्चों को मिलेगी नौकरी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Jobs in Haryana: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (Director General) शत्रुजीत कपूर (Shatrujeet Kapoor) ने वरिष्ठ अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक में प्राथमिकता के क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की।

बैठक में पुलिसकर्मियों के बच्चों को रोजगार दिलवाने तथा प्रशिक्षण की व्यवस्था करने को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। बैठक में आधुनिकीकरण एवं कल्याण विंग के एआईजी वेलफेयर राजीव देसवाल ने जानकारी दी कि पुलिसकर्मियों के बेरोजगार बच्चों को प्रशिक्षण देने तथा रोजगार दिलवाने के लिए प्रथम चरण में 147 पुलिसकर्मियों के बच्चों की सूची तैयार की गई है।

50 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों के बच्चों को मिलेगी नौकरी

50 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नौकरी दिलवाई जाएगी ताकि उनका मनोबल बढ़े। इन सभी युवाओं का उनकी रुचि के अनुरूप कौशल विकास किया जाएगा। इनका प्रशिक्षण अलग-अलग बैच बनाते हुए शुरू किया जा रहा है। ड्राइविंग के लिए रोहतक तथा हिसार में बच्चों की 10-10 के बैच में ट्रेनिंग शुरू की गई है।

युवाओं को शैक्षणिक योग्यता तथा रुचि के आधार पर दी जा रही ट्रेनिंग

सिक्योरिटी गार्ड के लिए भोंडसी में 15 अक्टूबर से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करवाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इन सभी युवाओं की उनकी शैक्षणिक योग्यता तथा रुचि के आधार पर ट्रेनिंग करवाई जा रही है। युवाओ की ट्रेनिंग करवाने के लिए बैंक के अधिकारियों के साथ विस्तृत कार्य योजना बनाते हुए काम किया जा रहा है।

सभी युवाओं को नौकरी दिलवाने के लिए सीएसआर के तहत कंपनियों से बात की जा रही है। कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिलाने के लिए हारट्रोन नामक संस्था के साथ मिलकर योजना तैयार की गई है, जहां युवाओं का अलग-अलग बैच में प्रशिक्षण करवाया जाएगा।

पुलिस विभाग उठाएगी सारा खर्चा

शत्रुजीत कपूर ने बैठक में कहा कि चतुर्थ श्रेणी, अनुबंध आधार तथा पार्ट टाइम नौकरी करने वाले पुलिसकर्मियों के बच्चों के प्रशिक्षण का सारा खर्च पुलिस विभाग द्वारा वहन किया जाएगा जबकि अन्य बच्चों के प्रशिक्षण के लिए उनसे नाम मात्र की दर पर राशि चार्ज की जाएगी। उन्होंने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरांत पुलिस विभाग द्वारा इन बच्चों की नौकरी भी लगवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: प्रदेश के एजुकेशन वॉलंटियर्स के लिए खुशखबरी! वेतन में होगी बढ़ोतरी, जानें अब कितनी मिलेगी सैलरी?

महिला पुलिस थानों में खोले जाएंगे क्रेच

बैठक में महिला पुलिसकर्मियों के वेलफेयर को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में डीआइजी महिला सुरक्षा नाजनीन भसीन ने बताया कि जिन महिला पुलिसकर्मियों के बच्चे छोटे हैं उनके लिए जिलों के महिला पुलिस थानों में क्रेच खोले गए हैं।

प्रदेश में इस प्रकार के 33 क्रेच खोले गए हैं जहां पर महिला पुलिसकर्मियों के बच्चों की देखभाल के लिए स्टाफ नियुक्त किया गया है।भविष्य में स्थिति का आकलन करने के उपरांत महिलाओं के हित में आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को मिले 50 लाख रुपये

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बृहस्पतिवार को दुर्घटना के दौरान अपनी जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को दो करोड़ तथा 50 लाख रूपये की राशि का चेक भेंट किया। इस दौरान उन्होंने भावुक हुए परिवार के लोगों को सांत्वना दी।

यह भी पढ़ें-  ACB की कार्रवाई से खौफजदा भ्रष्ट अफसरशाही, IAS-IPS की लॉबी में बढ़ रही दूरियां; रडार पर चार दर्जन अधिकारी