Move to Jagran APP

Haryana News: दिल्ली में जलसंकट पर घमासान, केजरीवाल से भिड़े CM नायब के मंत्री; AAP सुप्रीमो को दे डाली ये नसीहत

Clash Over Water Crisis दिल्ली में जलसंकट पर घमासान मचा हुआ है। वहीं अब पलटवार करते हुए अरविंद केजरीवाल से सीएम नायब के मंत्री भिड़ गए हैं। हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने केजरीवाल को दिल्ली में पानी की व्यवस्था सुधारने की नसीहत दे डाली। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहले ही 350 क्यूसिक पानी ज्यादा दे रहा है। दिल्ली सरकार पानी किल्लत को लेकर ड्रामेबाजी कर रही है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 31 May 2024 10:07 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 10:07 PM (IST)
दिल्ली में जलसंकट पर घमासान, केजरीवाल से भिड़े CM नायब के मंत्री (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। देश की राजधानी दिल्ली में जल संकट पर राजनीति गर्मा गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स हेंडल पर हरियाणा सरकार पर कम पानी देने का आरोप लगाया है।

इसके जवाब में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी की ओर से मोर्चा संभालते हुए कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, सिंचाई मंत्री अभय यादव, पंचायत राज्यमंत्री महिपाल ढांडा, परिवहन मंत्री असीम गोयल और भाजपा के मुख्य प्रवक्ता जवाहर यादव ने आंकड़ों के साथ केजरीवाल सरकार को आईना दिखाया है।

सुशील गुप्ता ने पेयजल की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वहीं, आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रधान और कुरुक्षेत्र से इंडी गंठबंधन के प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता ने पेयजल की व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में पानी की सप्लाई का सिस्टम सही नहीं है, जिसे दिल्ली से सीखना चाहिए, जहां टैंकरों से पानी की व्यवस्था हो रही है।

मई से ही रोका गया पानी: आतिशी का आरोप

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का आरोप है कि इस साल मई से ही हरियाणा ने यमुना में दिल्ली के हिस्से का पानी रोक दिया। इसके कारण जलस्तर घट गया है। इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा कि दिल्ली को हरियाणा की तरफ से कम पानी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पंचकूला में गुजरात जैसा मामला: कोचिंग सेंटर में लगी भीषण आग, दूसरी मंजिल से सीढ़ी लगाकर जैसे-तैसे छात्रों ने बचाई जान

दिल्ली में पानी की कमी को लेकर केजरीवाल ने भाजपा से भी अपील कि है कि यह राजनीति का नहीं, बल्कि मिलकर काम करने का समय है। भाजपा हरियाणा और यूपी सरकार से बात कर दिल्ली को पानी दिलाए।

कंवरपाल गुर्जर ने केजरीवाल को दी ये नसीहत

इस पर पलटवार करते हुए हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने केजरीवाल को दिल्ली में पानी की व्यवस्था सुधारने की नसीहत दे डाली। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहले ही 350 क्यूसिक पानी ज्यादा दे रहा है। दिल्ली सरकार पानी किल्लत को लेकर ड्रामेबाजी कर रही है।

दिल्ली का अधिकार है 719 क्यूसिक पानी: सिंचाई राज्‍यमंत्री

सिंचाई राज्यमंत्री अभय यादव ने कहा कि दिल्ली का अधिकार 719 क्यूसिक पानी का है, जबकि हरियाणा उसे 1049 क्यूसिक पानी दे रहा है। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जो याचिका दायर की है, उसका हरियाणा तथ्यों के साथ जवाब देगा। अभय यादव ने आरोप लगाया कि चुनाव के समय मुद्दों का राजनीतिकरण किया जाता है। जिस तरह हरियाणा अपने संसाधनों से पानी का प्रबंधन करता है, उसी तरह दिल्ली भी अपना प्रबंधन ठीक करे।

पंचायत राज्यमंत्री महिपाल ढांडा ने दावा किया कि दिल्ली का पानी माफिया जनता तक पानी पहुंचने नहीं दे रहा है। दिल्ली में तस्करों को पता है कि सबसे ज्यादा कमाई पानी से होती है। इसलिए दिल्ली को हरियाणा पर आरोप लगाने की बजाय यह पता लगाना चाहिए कि दिल्ली का पानी कहां जा रहा है। कौन पानी चोर हैं, जो पानी की तस्करी करते हैं।

पंजाब से एसवाईएल का पानी दिलवाएं केजरीवाल

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता जवाहर यादव ने कहा कि दिल्ली सरकार पर नरवाना ब्रांच के रखरखाव के 204 करोड़ रुपये हरियाणा के अब भी बकाया है जो उसने अभी तक नहीं दिए हैं। केजरीवाल अगर हरियाणा से पानी मांगते हैं, तो राजीव लोंगोवाल समझौते के तहत हरियाणा को पंजाब से पानी भी दिलवाएं।

यह भी पढ़ें: Rewari Crime: घर का बुझा चिराग, नहाने गए किशोर की जोहड़ में डूबने से मौत; घर में पसरा सन्नाटा

एसवाईएल के पानी पर दक्षिणी हरियाणा के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और भिवानी का हक है। केजरीवाल पंजाब सरकार से हक दिलाएं। जवाहर यादव ने कहा कि केजरीवाल को आंकड़ों के हिसाब से स्थित साफ करनी चाहिए कि पहले दिल्ली को कितना पानी मिलता था, अब दिल्ली को कितना पानी मिलता है।

दिल्ली सरकार कोर्ट में कुछ दलील देती और जनता के सामन कुछ और बोलती: असीम गोयल

परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि दिल्ली सरकार कोर्ट में कुछ दलील देती है और जनता के सामने कुछ बोलती है। केजरीवाल केवल नेगेटिव नेरेटिव सेट करते हैं। पानी निगरानी के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पानी की निगरानी के लिए दिल्ली और हरियाणा के अधिकारियों की संयुक्त कमेटी है, जो हर घंटे पानी का डाटा एकत्रित करती है। दिल्ली के अधिकारी पानी संकट पर भी नहीं बोले रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.