Move to Jagran APP

9 years Of Manohar Government: CM मनोहर लाल ने 190 अनियमित कॉलोनियों को किया नियमित, विकास के लिए देंगे 1400 करोड़ रुपये

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गुरुवार को सीएम मनोहर लाल ने 10 जिलों की 190 अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने की घोषणा की। नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग की कालोनियों में एचएसवीपी विकास कार्यों की देखभाल करेगा। साल 2014 के बाद से कुल 1673 अनियमित कॉलोनियों को भाजपा सरकार नियमित कर चुकी है।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
CM मनोहर लाल ने 190 अनियमित कॉलोनियों को किया नियमित।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार अगले तीन महीने के भीतर राज्य की सभी अनियमित कॉलोनियों को नियमित कर देगी। इनमें 800 कालोनियां ऐसी भी शामिल हैं, जो नियमित तो हो चुकी हैं, लेकिन उनमें छोटे-छोटे पैच नियमित होने बाकी हैं। प्रदेश सरकार ऐसी अनियमित कॉलोनियों को भी नियमित करने को लेकर गंभीर है, जो शहरी आबादी से दूर हैं और पंचायतों के अंतर्गत आती हैं। ग्रामीण नहीं चाहते कि उन्हें नगर निगमों के दायरे में शामिल किया जाए।

10 जिलों की 190 अनियमित कॉलोनियां नियमित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को 10 जिलों की 190 अनियमित कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। इस निर्णय का उद्देश्य अनियमित कॉलोनियों को कानूनी दर्जा देना और व्यापक बुनियादी ढांचा विकास सुनिश्चित करना है। कालोनियों को नियमित करने का मुद्दा जनप्रतिनिधि कई बार विधानसभा में भी उठा चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर गंभीर हैं और इस दिशा में बड़ी तेजी से काम कर लाखों लोगों को राहत प्रदान करने में जुटे हैं।

विधानसभा में उठा कॉलोनियों को नियमित का मुद्दा 

हरियाणा कृषि उद्योग विकास निगम के चेयरमैन एवं बादशाहपुर के निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद ने अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने के सरकार के फैसले की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इन कॉलोनियों के नियमित होने से लाखों लोगों को राहत और लाभ मिलेगा तथा कालोनियों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार ने ग्रामीण संवर्धन कार्यक्रम के तहत 1.25 करोड़ रुपये से अधिक के 8 नए कार्यों को दी मंजूरी

उन्होंने कॉलोनियों को नियमित करने का मुद्दा विधानसभा में उठाया था। नियमित कालोनियों के साथ-साथ अनियमित कॉलोनियों के लोग भी सरकार को टैक्स देते हैं। फिर उन्हें सुविधाएं देने में कोई तकनीकी बाधा नहीं होनी चाहिए।

190 कॉलोनियों के विकास के लिए 1400 करोड़ आवंटित

फरीदाबाद के भाजपा विधायक नरेंद्र गुप्ता ने भी कॉलोनियों को नियमित करने की मुख्यमंत्री की पहल की सराहना की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राज्य सरकार गुरुवार को नियमित की गई कॉलोनियों के समग्र विकास के लिए 1400 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। 190 कॉलोनियों के नियमित करने की घोषणा के साथ ही इस वर्ष कुल 594 कॉलोनियों का सफलतापूर्वक नियमितीकरण किया जा चुका है। नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग द्वारा प्रबंधित कालोनियों के भीतर विकास कार्यों की देखरेख हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

मनोहर लाल ने कहा कि 2014 के बाद से कुल 1673 कालोनियों को सफलतापूर्वक नियमित किया गया है, जबकि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में केवल 874 कालोनियों को नियमित किया गया था।

ये भी पढ़ें: Haryana News: खिलाड़ियों को DSP की नौकरी पर CM मनोहर लाल की दो टूक, कहा- 'खेलों में महारत हासिल उसी स्तर के देंगे काम'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें