Move to Jagran APP

Haryana News: 'नौ साल में किए 27 साल के काम, लोग देंगे काम का इनाम', अपने कार्यकाल से संतुष्ट नजर आए CM मनोहर लाल

हरियाणा में सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal) सरकार ने नौ साल पूरे कर लिए इस दौरान उन्होंने कहा कि बीते नौ सालों में एक भी फैसला ऐसा नहीं रहा जिसे लेने में कोई कठिनाई आई हो।मेरा सेवा का अनुभव काम आया। लोगों ने कहा कि उनकी सरकार ने 9 साल में 27 साल का काम किया है। जिसके लिए लोग उनके काम का इनाम देंगे।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
अपने कार्यकाल से संतुष्ट नजर आए CM मनोहर लाल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपनी सरकार के नौ साल के कार्यकाल से काफी हद तक संतुष्ट हैं। इन नौ सालों में एक भी फैसला ऐसा नहीं रहा, जिस पर निर्णय लेने में उन्हें किसी तरह की पेरशानी आई हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने उन्हें मिलकर और फोन कर यह कहते हुए बधाई दी कि नौ साल में 27 साल का काम हुआ है। साथ ही भ्रष्टाचार पर काफी हद तक अंकुश लगा है, लेकिन कुछ लोगों ने यह भी शिकायत की है कि भ्रष्टाचार तो कम हो गया, लेकिन निचले स्तर पर बाबुओं ने काम के रेट बढ़ा दिए हैं। इसका फायदा यह हुआ कि रिश्वत लेने वाला तो पकड़े जाने के डर से भयभीत रहता ही है, देने वाला भी अब जागरूक हो चुका है।

9 सालों में व्यवस्था बदलनें में रहे कामयाब

चंडीगढ़ में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नौ का आंकड़ा शुभ है। नौ का मतलब नवरात्र, नवरत्न, नया और नवभोर होता है। इन नौ सालों में हम व्यवस्था परिवर्तन करने में कामयाब रहे। 2014 में मैंने जब मुख्यमंत्री पद की बागडोर संभाली थी, तब चुनौतियां थी। हमारे विपक्षी मित्र रोज सरकार गिराकर सोते थे। लेकिन सेवा के 40 साल के अपने पुराने अनुभव के आधार पर हम प्रदेश को विकास की पटरी पर लाने में कामयाब रहे हैं। इसका नतीजा यह हुआ कि 2019 में हमारी सीटें भले ही कुछ कम रह गई, लेकिन वोट तीन प्रतिशत बढ़ गए।

मुख्यमंत्री के अनुसार अब प्रदेश में लूट खसोट करने वालों का कोई स्थान नहीं है। सब पात्र लोगों के अधिकार सुरक्षित हैं। हमने सभी को साथ लेकर जातियों से ऊपर उठते हुए काम किए। जाति प्रथा को राजनीति से नहीं जुड़ने दिया। पहले की सरकारें न केवल लूटती थी, बल्कि कूटती भी थी। हमने हर किसी को गले लगाने का काम किया है। मनोहर लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सुशासन व पारदर्शिता को अपनाते हुए हमने नौ साल में जो काम किए हैं, उनके आधार पर 2024 में भी हमारी सरकार बनेगी और लोग हमारे प्रति भरोसा जताएंगे। लोग हमें हमारे काम का इनाम देंगे।

10वें साल में नई घोषणाएं नहीं, पेंडिंग काम निपटाएंगे

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम अपनी सरकार के 10वें साल में कोई ऐसी नई घोषणा नहीं करेंगे, जो पूरी ना हो सके। लंबित घोषणाओं और परियोजनाओं को पूरा करने पर सरकार काम करेगी।

हमने अपनी पार्टी के विधायकों से कहा है कि वे राज्य के सभी 6500 गांवों में जाएं और लोगों के काम करें। उन्होंने पंजाब और दिल्ली सरकार के आरोपों को काटते हुए कहा कि हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं कम हुई हैं। उन्होंने हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से मिलने वाली अनुबंधित नौकरियों के भविष्य में नियमित होने की संभावना पर कहा कि दोनों बातें अलग-अलग हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 9 साल पूरे होने पर सीएम मनोहर लाल ने गिनाई उपलब्धियां, बोले- 'सरकार ने प्रदेश को निराशा से निकाला बाहर'

गठबंधन तोड़ने या जोड़ने जैसे फैसले हाईकमान का काम

राजस्थान में जेजेपी के अलग चुनाव लड़ने से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा हो चाहे राजस्थान, गठबंधन जोड़ने या तोड़ने के फैसले हमारा हाईकमान लेता है। इस बारे में पार्टी नेतृत्व ही सही बात बता सकता है। उन्होंने दो नवंबर को करनाल में अंत्योदय सम्मेलन की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोगों को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने एसवाईएल नहर के निर्माण के लिए पंजाब पर दबाव बनाते हुए कहा कि नहर का निर्माण और पानी की उपलब्धता दोनों अलग-अलग विषय हैं। पहले नहर बने, पानी की बात बाद में कर लेंगे। हो सकता है कि हम अलग चैनल बनाकर एसवाईएल का पानी लाने की व्यवस्था कर लें।

मैं गीता में लिखे सत्य वचनों पर चलता हूं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक के बाद एक कई सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उनका गीता में विश्वास है। सीएम बोले कि काम करना मेरा दायित्व है। काम से वाहवाही मिली तो ठीक, अगर किसी काम में असफलता मिली तो उसे ठीक करने की दिशा में काम करते हैं। काम ही मेरी साधना है। गृह मंत्री अनिल विज द्वारा 372 जांच अधिकारियों को निलंबित करने के आदेश से जुड़े सवाल पर मनोहर लाल ने कहा कि विभाग अपना काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें: CM Manohar Lal: दिवाली से पहले सीएम मनोहर ने दिया सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, चार फीसदी बढ़ाया DA; गिनाईं अन्य सौगातें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें