Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: बिना सीएम चेहरे के लड़ रही कांग्रेस में उपमुख्यमंत्री के लिए मारामारी, अब इस विधायक ने ठोका दावा

हरियाणा चुनाव (Haryana Election) से पहले हर दिन नए-नए मुद्दे खबरों में रह रहे हैं। बिना सीएम चेहरे के चुनाव लड़ रही कांग्रेस में अब उपमुख्यमंत्री चेहरे को लेकर दावेदारी शुरू हो गई है। रेवाड़ी से कांग्रेस उम्मीदवार और फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा ने डिप्टी सीएम बनने की इच्छा जताई है। हालांकि कांग्रेस ने अभी तक सीएम का चेहरा भी घोषित नहीं किया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस में डिप्टी सीएम पद को लेकर दावेदारी शुरू (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों द्वारा नौकरियों का कोटा निर्धारित कर दिए जाने के बाद उपमुख्यमंत्री की दावेदारी भी चालू हो गई है। रेवाड़ी से चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक चिरंजीव राव के बाद फरीदाबाद एनआईटी के कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने उपमुख्यमंत्री के पद पर दावा ठोंका है।

नीरज शर्मा पूर्व मंत्री पंडित शिव चरण शर्मा के बेटे हैं। चिरंजीव राव ने कहा है कि महत्वाकांक्षा रखने में कोई हर्ज नहीं है, जबकि नीरज शर्मा ने कहा कि हम बाहर से आए हुए लोग हैं, इसलिए डिप्टी सीएम के पद पर ही हमारा संतोष है।

हुड्डा का दावा- प्रदेश में 4 डिप्टी सीएम बनेंगे

कांग्रेस में डिप्टी सीएम के लिए यह लड़ाई उस स्थिति में है, जब कांग्रेस ने अभी तक सीएम का चेहरा घोषित नहीं किया है। कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र जारी होने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दावा किया था कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर चार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे, जो अलग-अलग जाति और वर्ग से होंगे। इस पर कांग्रेस का कहना है कि उपमुख्यमंत्री चुनाव घोषणा पत्र का पहलू नहीं है। यह विशुद्ध रूप से राजनीतिक फैसले का मामला है।

कांग्रेस कैंडिडेट्स का नौकरियों में कोटा वाले वीडियो हो रहे वायरल

नीरज शर्मा और चिरंजीव राव के डिप्टी सीएम के पद पर दावेदारी संबंधी बयान ऐसी स्थिति में सामने आए हैं, जब कांग्रेस उम्मीदवारों द्वारा सरकारी नौकरियों में कोटा निर्धारित करने के वीडियो लगातार वायरल हो रहे हैं। कांग्रेस उम्मीदवार नीरज शर्मा ने एक वोट पर 50 नौकरियां देने का वादा इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रही अपनी वीडियो में किया है, जबकि गन्नौर के कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा एक वीडियो में कहते सुनाई दे रहे हैं कि सरकारी नौकरियों में जितना उनका हक बनता है, उससे 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा नौकरियां मिलेंगी।

चौधरी उदयभान भी कर रहे ये वादा

होडल के कांग्रेस प्रत्याशी एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान का भी एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल है, जिसमें वे कह रहे हैं कि करीब पांच हजार नौकरियां वे इस हलके के लोगों को दिलाने का काम करेंगे। कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप शर्मा के बेटे पंडित चाणक्य शर्मा भी ऐसी ही एक वीडियो में कह रहे हैं कि आप मुझे सिर्फ आवेदन पत्र दे देना, नौकरियां लगवाना मेरा काम होगा।

ये बयान पार्टी की रणनीति का हिस्सा

कांग्रेस उम्मीदवारों का नौकरियों को लेकर यह बयान कोई संयोग मात्र नहीं है। इसे पार्टी की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। कांग्रेस के रणनीतिकारों को लगता है कि भाजपा जिन योग्य उम्मीदवारों को मैरिट के आधार पर नौकरियां देने की बात कर रही है, उनकी संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, जबकि राज्य में ऐसा बहुत बड़ा तबका है, जो बिना योग्यता के नौकरियों के सपने पालता है। भाजपा ने कांग्रेस की इस सोच को राज्य के विधानसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बना रखा है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 'CM का चेहरा दिया तो बिखर जाएगी पार्टी', मनोहर लाल बोले- लोगों को आपस में लड़वाना कांग्रेस की फितरत

लालू यादव के दामाद भी चाह रहे उपमुख्यमंत्री पद

रेवाड़ी से कांग्रेस उम्मीदवार चिरंजीव राव की गिनती युवा विधायकों में रही है। वह रेवाड़ी से छह बार विधायक रह चुके पूर्व सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय यादव के बेटे और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव के दामाद हैं। चिरंजीव राव ने डिप्टी सीएम पद के लिए उस समय दावा ठोंका था, जब कांग्रेस के टिकटों का आवंटन भी नहीं हुआ था।

हालांकि बाद में कांग्रेस ने उन्हें टिकट दे दिया। चिरंजीव राव का कहना है कि डिप्टी सीएम के पद पर दावेदारी बरकरार है। इच्छाएं और महत्वाकांक्षा रखने में कोई बुराई नहीं है। अगर रेवाड़ी की जनता मुझे विधायक चुनती है तो मैं डिप्टी सीएम के पद पर दावेदारी करूंगा। चिरंजीव के अनुसार महत्वाकांक्षा रखना हर किसी व्यक्ति का अधिकार है।

पुलिस हिरासत से नीरज शर्मा को छुड़वाकर लाए थे भूपेंद्र हुड्डा

फरीदाबाद एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा को इस बार विधानसभा में सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार मिला था। वह झारखंड में शिबू सोरने की सरकार में ओएसडी भी रह चुके हैं। प्रवासी मतदाताओं के सहारे उनकी चुनाव में जीत हुई थी। फरीदाबाद एनआईटी में प्रवासी मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है।

उनके पिता पंडित शिवचरण लाल शर्मा भी प्रवासी मतदाताओं के सहारे चुनाव जीते थे। पिछले दिनों गणतंत्र दिवस पर पानीपत पुलिस ने झंडा फहराने की कोशिश कर रहे नीरज शर्मा को हिरासत में ले लिया था। तब भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौके पर पहुंचे थे और नीरज शर्मा को पुलिस से छुड़वाकर लाए थे।

तब से नीरज शर्मा द्वारा भूपेंद्र सिंह हुड्डा को अपना पिता कहा जाता है। नीरज शर्मा ने कहा कि जब तक पिता (भूपेंद्र हुड्डा) जीवित हैं, तब तक मैं मुख्यमंत्री पद के बारे में सोच भी नहीं सकता। इसलिए थोड़े में ही संतोष करना चाहिए। क्षेत्र के लोगों ने यदि मुझे चुनाव जिताया तो मैं डिप्टी सीएम बनने की दावेदारी पेश करूंगा।

यह भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव: सैलजा के सपोर्ट में किरण चौधरी, बोलीं- भूपेंद्र हुड्डा के इशारे पर हो रहा अपमान, कांग्रेस को चुकानी होगी कीमत