Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनावी रण में बागी बढ़ा रहे कांग्रेस की धड़कन, पार्टी ने अब तक 24 नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

हरियाणा में कांग्रेस को बागियों से मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। पार्टी ने अब तक 24 बागियों को निष्कासित कर दिया है। इनमें से कई पर पहले भी पार्टी विरोधी गतिविधियों की कार्रवाई हो चुकी है। वहीं भाजपा अपने अधिकतर बागियों बैठा लेने का दावा कर रही है। बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:26 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में कांग्रेस को बागियों से मुसीबत (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे बागियों ने कांग्रेस की मुसीबत बढ़ा दी है। कांग्रेस 16 बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है और शनिवार को पांच पूर्व विधायकों समेत आठ और नेताओं को कांग्रेस से बाहर कर दिया गया है। कांग्रेस से निष्कासित इन बागियों की संख्या अब 24 हो गई है।

इन पर पहले भी हो चुकी थी कार्रवाई

कांग्रेस ने जिन बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है, उनमें कई ऐसे हैं जिनके विरुद्ध पार्टी विरोधी गतिविधियों की कार्रवाई पहले भी हो चुकी है, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही उन्हें वापस कांग्रेस में ले लिया गया था। कांग्रेस के निष्कासन के बाद यह बागी पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के विरुद्ध चुनावी रण में डटे हैं।

भाजपा के लिए परेशानी बन रहे संदीप गर्ग

भाजपा ने अपनी पार्टी के अधिकतर बागियों को चुनावी रण में बैठा लेने का दावा किया है। भाजपा के लिए सबसे अधिक परेशानी का कारण मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के चुनाव क्षेत्र लाडवा में ताल ठोंक रहे समाजसेवी संदीप गर्ग बने हुए हैं।

गर्ग ने दावा किया कि उन पर चुनाव में बैठने का जबरदस्त दबाव है, लेकिन लोगों ने ही मुझे खड़ा किया हुआ है। गर्ग ने यहां तक आरोप लगाया कि उन पर सरकारी मशीनरी का दबाव डालकर डराने की कोशिश हो रही है।

शारदा राठौर और रोहिता रेवाड़ी को कांग्रेस से बाहर

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी उदयभान की ओर से शनिवार को जारी आदेश के मुताबिक हाईकमान की सहमति के बाद बल्लभगढ़ की पूर्व विधायक शारदा राठौर और पानीपत शहर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रोहिता रेवड़ी को पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से कांग्रेस से निकाल दिया गया है।

शारदा राठौर हरियाणा की कांग्रेस सरकार में मुख्य संसदीय सचिव रह चुकी हैं और बल्लभगढ़ से टिकट की प्रबल दावेदार थी। कुमारी सैलजा गुट की ओर से मनोज अग्रवाल टिकट की दावेदारी कर रहे थे, लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने पराग शर्मा को टिकट दे दिया, जिसके बाद शारदा राठौर का इंटरनेट मीडिया पर यह बयान कि कांग्रेस ने चमड़ी और दमड़ी के बल पर टिकट दिए हैं, खूब वायरल हुआ था।

यह भी पढ़ें- बीजेपी और कांग्रेस को मुश्किल में डाल रहा इनेलो-बसपा का गठजोड़, जजपा-आसपा के समीकरणों पर भी निगाह

इन नेताओं पर भी हुई कार्रवाई

आरक्षित सीट नीलोखेड़ी से पूर्व विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री सचिव राजकुमार वाल्मीकि, हथीन से पूर्व विधायक हर्ष कुमार और तिगांव से पूर्व विधायक ललित नागर को छह साल के लिए पार्टी से निकाल दिया गया है। इसके अलावा पूंडरी में सतबीर भाना, बरौदा में पीसीसी डेलीगेट डॉ. कपूर नरवाल, उचाना कलां में वीरेंद्र गोगडिय़ा को पार्टी से निकाला गया है। राजकुमार वाल्मीकि अंबाला लोकसभा सीट से हुड्डा खेमे की ओर से चुनाव लड़ चुके हैं, जबकि ललित नागर की गिनती हुड्डा के बेहद करीबियों में होती रही है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में चुनाव से पहले राजनीतिक हलचल: फरीदाबाद में AAP प्रत्याशी ने छोड़ा मैदान, भाजपा प्रत्याशी को दिया समर्थन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें