Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस ने बनाईं स्क्रीनिंग कमेटियां, भक्त चरण दास के हाथों में आठ राज्यों की कमान

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटियां बनाई हैं। इसके लिए मजबूत प्रत्याशियों का पैनल बनेगा। साथ ही प्रत्याशियों के चयन के लिए पूरे देश को कुल पांच कलस्टर में बांटा गया है। साथ ही हरियाणा सहित उत्तर भारत के आठ राज्यों की कमान उड़ीसी के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महासचिव भक्त चरण दास को सौंपी गई है। इन राज्यों में लोकसभा की कुल 119 सीटें हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस ने बनाईं स्क्रीनिंग कमेटियां।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। आईएनडीआईए में विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारे पर जहां पेंच फंसा है, वहीं कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए अंदरूनी स्तर पर मजबूत प्रत्याशियों की तलाश शुरू कर दी है। प्रत्याशियों के चयन के लिए पूरे देश को कुल पांच कलस्टर में बांटा गया है। कलस्टर वाइज गठित की गई स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन और सदस्यों के नामों का एलान पार्टी हाईकमान ने कर दिया है। इनकी ड्यूटी लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों की छंटनी करके पैनल बनाने की है। संभावित उम्मीदवारों के नामों की पैनल बनाकर ये कमेटियां कांग्रेस आलाकमान को अपनी सिफारिश करेंगी।

भक्त चरण दास को सौंपी आठ राज्यों की कमान

हरियाणा सहित उत्तर भारत के आठ राज्यों (केंद्र शासित प्रदेश सहित) की कमान उड़ीसा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय महासचिव भक्त चरण दास को सौंपी गई है। चरण सिंह केंद्र सरकार में खेल एवं मामले विभाग के उप-मंत्री रह चुके हैं। हरियाणा के अलावा वे पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़ और लद्दाख में प्रत्याशियों की तलाश करेंगे। इन राज्यों में लोकसभा की कुल 119 सीटें हैं, जिनके लिए प्रत्याशियों की छंटनी का काम उन्हें सौंपा है।

ये भी पढ़ें: Haryana: अवैध हथियार के साथ आनंदपाल गैंग के गुर्गे सहित तीन आरोपी गिरफ्तार, आर्म्स एक्ट में मामला दर्ज

नार्थ इंडिया के ये राज्य चौथे कलस्टर में शामिल किए हैं। भक्त चरण दास के सहयोग के लिए कमेटी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नीरज दांगी और यशोमती ठाकुर को बतौर सदस्य शामिल किया है। इसी तरह से संबंधित राज्यों के प्रदेश मामलों के इंचार्ज, कांग्रेस विधायक दल के नेता और प्रदेशाध्यक्ष कमेटी में सदस्यों के रूप में शामिल होंगे। यानी हरियाणा की कमेटी में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान भी शामिल होंगे।

119 सीटों का गणित साधने की तैयारी

हरियाणा में लोकसभा की दस सीट हैं और 2019 के चुनावों में भाजपा ने सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी। इसी तरह उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80, हिमाचल प्रदेश में चार, पंजाब में 13, उत्तराखंड में पांच तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में एक सीट है। जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की छह सीटें हैं। अब लद्दाख को केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दे दिया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर को स्टेट का दर्जा कायम रखा है। इस तरह से कुल 119 सीटों का गणित साधने की जिम्मेदारी इस कमेटी की होगी।

यह कमेटी इन राज्यों का दौरा करेगी और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकें करेगी। पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से आवेदन मांगे जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटियों की ओर से भी संभावित चेहरों के नामों की सूची तैयार की जाएगी। ऐसे में संसदीय सीटवार आने वाले दावेदारों के नामों की छंटनी करके यह कमेटी पैनल तैयार करेगी। यह पैनल पार्टी नेतृत्व को भेजा जाएगा। इसके बाद प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा।

ऐसे बनाई गईं हैं कमेटियां

कलस्टर-वन में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षदीप, पांडुचेरी को शामिल किया है। यहां की स्क्रीनिंग कमेटी की कमान हरीश चौधरी को सौंपी है। उनके साथ विश्वजीत कदम और जितेश मिवानी को सदस्य बनाया है। दूसरे कलस्टर में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, अंडमान एवं निकोबर शामिल हैं। मधुसुदन मिस्त्री कमेटी के चेयरमैन होंगे और उनके साथ सूरज हेगड़े और साफी प्रमबिल सदस्य होंगे।

रजनी पाटिल के नेतृत्व में तीसरे कलस्टर के तहत गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, नई दिल्ली, दमन एवं दीव तथा दादर एवं नगर हवेली की कमेटी बनाई है। कृष्ण अल्लवरू और प्रगट सिंह कमेटी में सदस्य होंगे। पांचवें कलस्टर में बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम राज्य शामिल हैं। राणा केपी सिंह इस कमेटी के चेयरमैन होंगे और कमेटी में जयवर्द्धन सिंह और इवेन डिसूजा को बतौर सदस्य शामिल किया है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की इन योजनाओं से कम शुल्क पर होगा बीमा, दुर्घटना होने पर व्यापारियों व गरीबों को मिलेगा लाखों का लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें