Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: कांग्रेस ने तय किए 34 उम्मीदवार, 22 मौजूदा विधायकों के नाम भी शामिल; इन सीटों पर फंसा है पेंच

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) को लेकर कांग्रेस के 34 उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गया है। हरियाणा कांग्रेस (Haryana Congress) की स्क्रीनिंग कमेटी की छह दिन चली बैठकों के बाद इन नामों पर सहमति बन पाई है। समलखा और महेंद्रगढ़ सीट पर टिकट को लेकर पेंच फंसा हुआ है। दीपक बाबरिया ने कहा मंगलवार को सभी 90 सीटों के उम्मीदवार तय हो जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 03 Sep 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 34 उम्मीदवारों के नाम फाइनल (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की छह दिन चली बैठकों के बाद सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति ने राज्य की 34 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं। इनमें 22 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं।

स्क्रीनिंग कमेटी ने 49 विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम का पैनल केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा था, जिसमें से 15 नामों पर सहमति नहीं बन पाई और उन्हें मंगलवार को फिर से होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा के लिए छोड़ दिया गया है।

आज करीब 60 सीट पर उम्मीदवार फाइनल होने की उम्मीद

मंगलवार को करीब 60 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी महाराष्ट्र के दौरे पर चले जाएंगे, जिनके वापस आने पर छह सितंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की तीसरी बैठक होगी।

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पर हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा की ओर से पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान शामिल हुए।

दीपक बाबरिया ने कही ये बात

कांग्रेस महासचिव एवं हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कहा कि मंगलवार को ही हमारी 90 की 90 सीटें फाइनल हो जाएंगी। भाजपा के पूर्व मंत्री राव नरवीर को लेकर दीपक बाबरिया ने कहा कि उनकी कांग्रेस में आने को लेकर मेरे से कोई बात नहीं हुई है, लेकिन मुझे जानकारी मिली है कि वे प्रदेश चुनाव समिति के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। राव नरवीर ने कांग्रेस में आने की इच्छा जताई है।

बैठक में शामिल नहीं हुए सुरजेवाला

सुरजेवाला इस बैठक का हिस्सा नहीं बन सके। बाबरिया ने दावा किया कि मंगलवार को 41 सीटों पर चर्चा के बाद सभी 90 सीटों पर टिकटों को लेकर सहमति बना ली जाएगी। उन्होंने संभावना जताई कि कांग्रेस के 34 उम्मीदवारों की सूची किसी भी समय जारी हो सकती है।

23 से 24 विधायकों को टिकट देने पर बन गई सहमति

केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक में मौजूदा 28 विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों पर भी विचार-विमर्श हुआ, जिसमें 23 से 24 विधायकों को टिकट देने पर सहमति बन गई है। सबसे अधिक पेंच समालखा से धर्म सिंह छौकर और महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह के टिकट को लेकर फंसा रहा।

पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया इन दोनों के विरुद्ध अपने पास आए विभिन्न तरह के फीडबैक के आधार पर उन्हें टिकट देने के पक्ष में नहीं हैं, जबकि हुड्डा ने राव और छौकर दोनों को टिकट देने की पैरवी की है।

बताया जाता है कि राव दान सिंह ने उन्हें टिकट नहीं दिए जाने की स्थिति में अपने बेटे का नाम आगे किया, लेकिन प्रभारी ने कहा कि उनके विरुद्ध भी उसी तरह का फीडबैक है, जैसा राव के विरुद्ध आया हुआ है। बैठक में राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन और कमेटी के तीनों सदस्य शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा में ब्राह्मणों और वैश्यों को साधने में जुटी भाजपा, टिकटों में दिखाएगी दरियादिली

हुड्डा और बृजेंद्र सिंह की सीट पक्की

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव ने कहा कि 49 सीटों पर चर्चा हुई है। बाकी की 41 सीटों पर मंगलवार को मंथन करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी पुरानी सीट यानी गढ़ी-सांपला-किलोई से ही चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह को उचाना कलां से टिकट तय है। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष चौ़धरी उदयभान होडल से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। अंबाला कैंट से पूर्व मंत्री चौधरी निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा और बड़खल से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह के बेटे विजय प्रताप सिंह को टिकट मिलनी तय है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 'इनेलो को फिर सत्ता में लाना चाहती है जनता', ओपी चौटाला ने कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर