Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: कांग्रेस अभी तक फाइनल नहीं कर सकी प्रत्याशी, स्क्रीनिंग कमेटी दो दिन और करेगी मंथन

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024) के लिए कांग्रेस में अभी भी उम्मीदवारों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। दिल्ली में चार दिन से चल रही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लगभग दो दर्जन सीटों के लिए नाम फाइनल कर लिए गए हैं। अभी भी कुछ सीटों पर मंथन बाकी है। बता दें कि 90 सीटों पर टिकट के लिए कुल 2556 आवेदन आए हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 01 Sep 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
प्रत्याशियों के नामों पर मंथन के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दो दिन और चलेगी बैठक

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए चार दिन से मंथन कर रही कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी अभी तक प्रत्याशियों के नाम तय नहीं कर पाई है। अब दो दिन और यह बैठक चलेगी, जिसमें प्रत्याशियों के पैनल तैयार किए जाएंगे।

दो दर्जन सीटों पर टिकट फाइनल

अभी तक करीब दो दर्जन सीटों पर टिकटें फाइनल कर ली गई हैं, जिनमें नौ मौजूदा विधायक हैं। पार्टी ने जिन 14 सीटों पर सिंगल नाम का पैनल बनाया है, उनमें से 13 पुराने चेहरे हैं जिन्होंने 2019 का चुनाव लड़ा था। स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग में सिंगल नाम वाले पैनल तैयार करने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे।

इन सीटों पर लगभग फाइनल हैं टिकट

शनिवार को अजय माकन की अध्यक्षता में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य सदस्यों की मौजूदगी में तीन दर्जन सीटों की समीक्षा की गई। कांग्रेस के सिंगल नाम वाले हलकों में रोहतक की गढ़ी सांपला किलोई सीट है, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस में इस सीट से किसी और ने आवेदन भी नहीं किया है। इसी तरह रोहतक सीट से बीबी बत्रा, झज्जर से गीता भुक्कल, बेरी से रघुबीर कादियान, रेवाड़ी से चिरंजीव राव, नूंह से आफताब अहमद, पुन्हाना से मोहम्मद इलियास, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह और बरौदा से इंदुराज भालू का नाम सिंगल पैनल में है।

इसी तरह अंबाला की नारायणगढ़ सीट से मौजूदा विधायक शैली चौधरी और फरीदाबाद एनआईटी के मौजूदा एमएलए नीरज शर्मा का टिकट भी लगभग फाइनल है। बादली से कुलदीप वत्स का भी टिकट तय माना जा रहा है।

मुलाना से वरुण चौधरी पसंद का उम्मीदवार उतारने की संभावना

मुलाना सीट पर सांसद वरुण चौधरी की पसंद का उम्मीदवार उतारे जाने की संभावना है। पंचकूला से पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई का टिकट भी करीब फाइनल है।

इसके अलावा पिछला चुनाव हारने वाले थानेसर सीट से अशोक अरोड़ा, पलवल से करण सिंह दलाल, फरीदाबाद से लखन सिंगला और बड़खल से चौधरी विजय प्रताप सिंह को टिकट तय माना जा रहा है।

कांग्रेस ने फरीदाबाद सीट से लखन सिंगला का नाम पैनल में रखा है। महम से आनंद सिंह दांगी के बेटे का नाम चर्चाओं में है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: करनाल या लाडवा से चुनाव लड़ने को लेकर CM सैनी ने नहीं खोले पत्ते, BJP हाईकमान पर छोड़ा फैसला

90 सीटों पर मिले हैं 2556 आवेदन

बता दें कि कांग्रेस ने जुलाई में विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से टिकट के लिए आवेदन मांगे थे। तकरीबन महीने भर चली प्रक्रिया में पार्टी को 90 सीटों के लिए 2556 आवेदन मिले।

कई सीटों पर तो 40 से ज्यादा दावेदारों ने टिकट के लिए अप्लाई किया। इसी वजह से टिकट के लिए एक या दो नाम शार्टलिस्ट करना पार्टी नेताओं के लिए मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: सैलजा ने कांग्रेस हाईकमान पर बढ़ाया समर्थकों के टिकट का दबाव, सभी सीटों पर अलग से पैनल भेजे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर