Move to Jagran APP

हरियाणा में हार के बाद भी एकजुट नहीं हुए कांग्रेसी, खरगे और राहुल की बैठक में नहीं पहुंचे हुड्डा समेत ये बड़े नेता

कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा चुनाव (Haryana Election Result) में मिली करारी हार को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रदेश अध्यक्ष उदयभान और प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया को तलब किया है। तीनों नेताओं को बृहस्पतिवार को दिल्ली में बुलाया गया था लेकिन कोई भी नहीं पहुंचा। बैठक में हार के कारणों पर चर्चा हुई और फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी बनाने का फैसला लिया गया।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 11 Oct 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
हाईकमान के तलब करने पर नहीं पहुंचे हुड्डा, उदयभान और बाबरिया

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में मिली करारी हार को लेकर कांग्रेस में मंथन शुरू हो गया है। कांग्रेस हाईकमान ने टिकट आवंटन से लेकर चुनाव लडने तक फ्री हेंड रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान और प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया को दिल्ली में तलब कर जवाब मांगा है।

तीनों नेताओं को बृहस्पतिवार को दिल्ली में बुलाया गया लेकिन कोई भी नहीं पहुंचा। दीपक बाबरिया खराब स्वास्थ्य के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा व उदयभान पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के चलते हाईकमान के बुलावे पर नहीं पहुंचे।

सैलजा और सुरजेवाला को नहीं बुलाया गया

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणगुगोपाल, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन विशेष रूप से मौजूद रहे।

बैठक की खास बात यह रही कि इस बैठक में कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला तथा कैप्टन अजय सिंह यादव को नहीं बुलाया गया था। हाईकमान ने इस चुनाव में भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फ्री हेंड दिया था, जिसके चलते 90 में 72 सीटों पर हुड्डा की पसंद के उम्मीदवार उतारे गए। चुनाव प्रचार के दौरान भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ही कमान संभाली हुई थी।

दो बार स्थगित हुआ खरगे का दौरा

कांग्रेस नेताओं की आपसी खींचतान के चलते कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का हरियाणा दौरा दो बार स्थगित हुआ। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष की तरफ से हाईकमान को हुड्डा के नेतृत्व में बेहतर प्रचार चलने की रिपोर्ट भेजी गई थी।

प्रचार के दूसरे चरण में जब कुमारी सैलजा को लेकर विवाद हुआ तो राहुल गांधी, प्रियंका गांधी व खरगे हरियाणा में उतरे। बृहस्पतिवार को हुई बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। राहुल गांधी ने कहा कि हमारे नेताओं के निजी हित पार्टी के हितों से ऊपर रहे।

हार का कारण पता करेगी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी

बैठक में तय किया गया कि हार के कारणों को जानने के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई जा रही है, जो हरियाणा में जाकर नेताओं से चर्चा कर रिपोर्ट हाईकमान को सौपेंगी। कमेटी में कौन-कौन चेहरे शामिल किए जाएंगे, अभी उनके नामों पर चर्चा नहीं हो पाई है।

करीब आधे घंटे चली मीटिंग के बाद कांग्रेस नेता अजय माकन ने हुड्डा-सैलजा के मतभेदों पर कहा कि हार के बहुत सारे कारण हैं, जो चुनाव आयोग से लेकर नेताओं के मतभेद तक हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Result 2024: बहुमत के बाद भी BJP के 8 उम्मीदवारों की जमानत जब्त, हार से नहीं उबर पा रहे

'एग्जिट पोल गलत साबित कैसे हो सकते हैं'

माकन के अनुसार आगे भी चर्चा करेंगे। इतना बड़ा उलटफेर, एक्जिट पोल जो कह रहे थे, बड़े से बड़ा सर्वे जो कह रहे थे, सभी के सभी एक साथ गलत साबित कैसे हो सकते हैं। आधे घंटे की मीटिंग में इस मामले में किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा जा सकता है।

माकन के अनुसार बैठक में हमने आगे की रणनीति पर चर्चा की है। आगे जो भी होगा, उसकी जानकारी केसी वेणुगोपाल देंगे।

यह भी पढ़ें- हरियाणा की जीत-हार में डेरा फैक्टर की भूमिका, चुनाव से पहले मिली पैरोल का BJP को फायदा, ऐसे शिफ्ट हुआ वोट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें