Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: विधानसभा चुनाव से पहले मुश्किल में कांग्रेस, भूपेंद्र हुड्डा समेत चार विधायक ईडी के निशाने पर

हरियाणा में अक्टूबर में विधानसभा का चुनाव होना है। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस मुश्किल में दिख रही है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा समेत कांग्रेस के चार विधायक ईडी के निशाने पर है। लोकसभा के नतीजों के बाद से अब तक ईडी लगातार कार्रवाई कर रही है। नेताओं पर कार्रवाई होने से दक्षिण हरियाणा जाट बाहुल्य क्षेत्र व जीटी रोड बैल्ट में कांग्रेस घिरती नजर आ रही है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:09 AM (IST)
Hero Image
भूपेंद्र हुड्डा समेत कांग्रेस के चार विधायक ईडी के निशाने पर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में एक के बाद एक लगातार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा की जा रही कार्रवाई के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत कांग्रेस के चार विधायक निशाने पर हैं। प्रवर्तन निदेशालय की लगातार बढ़ रही घेराबंदी को जहां भाजपा अपने लिए फायदा का सौदा मान रही है, वहीं कांग्रेस का कहना है कि जिन स्थानों पर ईडी की कार्रवाई की जा रही है, वहां कांग्रेस की जीत सुनिश्चित है।

लोकसभा चुनाव में राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से पांच पर कांग्रेस और पांच पर भाजपा ने जीत हासिल की है। इन नतीजों के बाद बाद से कांग्रेस नेताओं के खिलाफ लगातार हो रही कार्रवाई को लेकर कांग्रेसी बदले की भावना से ओतप्रोत बता रहे हैं।

जबकि मुख्यमंत्री नायब सैनी का कहना है कि ईडी स्वतंत्र एजेंसी है। उसे जो गलत लगेगा, वह कार्रवाई करेगी। ईडी कुछ और कांग्रेस नेताओं को अपने निशाने पर ले सकती है।

धर्म सिंह छौक्कर के बेटे को ईडी ने किया था गिरफ्तार

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के दौरान एक मई को पानीपत के समालखा से कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छौक्कर के बेटे सिकंदर सिंह को ईडी की टीम ने गिरफ्तार किया था। टीम ने यह कार्रवाई घर खरीददारों के पैसों की धोखाधड़ी से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में की थी।

सिकंदर ने साई आइना फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के जरिए 1,497 लोगों से घर के बदले 360 करोड़ रुपए लिए थे। इन लोगों को दिल्ली के नजदीक गुरुग्राम के सेक्टर 68 में घर बनाकर देने का भरोसा दिया गया था, लेकिन फर्म मकान देने में विफल रही।

पिछले साल जुलाई महीने में धर्म सिंह छौक्कर के आवास पर रेड भी की गई थी। इस केस में धर्म सिंह छौक्कर की पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका खारिज हो चुकी है।

महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक के ठिकानों पर भी ED की रेड

तीन दिन पहले 17 जुलाई को ईडी की टीम ने महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के ठिकानों पर रेड की थी। उनके महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम समेत पांच शहरों में फार्म हाउस और दफ्तरों की जांच की गई थी। इस दौरान कारोबार, कंपनी व बैंकों से जुड़े कागजात खंगाले गए।

ईडी की टीम ने दान सिंह की पत्नी और पुत्रवधू को साथ लेकर बैंक लाकर भी खंगाले। शुक्रवार को ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में मैसर्स एम 3 एम इंडिया इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड की गुरुग्राम में 88.29 एकड़ में फैली 300.11 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अटैच किया।

इस मामले में सीबीआइ ने तत्कालीन सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के तत्कालीन निदेशक, मैसर्स आरएस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और 14 अन्य कालोनाइजर कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 'यूक्रेन-रूस युद्ध में फंसे युवाओं को वापस लाए सरकार', कुमारी सैलजा ने हरियाणा सरकार पर तंज कसते हुए की ये मांग

ईडी ने सोनीपत से कांग्रेस विधायक को किया था गिरफ्तार

ईडी की जांच में यह पता चल चुका है कि एम 3 एम समूह के प्रमोटर बसंत और रूप बंसल के स्वामित्व वाली कंपनी मैसर्स आरएस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड ने मिलीभगत कर 10.35 एकड़ भूमि के लिए अवैध रूप से लाइसेंस प्राप्त किए।

शनिवार को ईडी ने सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को गिरफ्तार किया। उन्हें 25 करोड़ रुपए के मनी लांड्रिंग केस में पकड़ा गया है। अवैध खनन से जुड़े कारोबार को लेकर लगातार ईडी की टीम उनसे पूछताछ कर रही है।

शुक्रवार को वह दिल्ली ईडी आफिस में पेशी के लिए गए थे, जहां से उन्हें हिरासत में ले लिया गया। ईडी की इस कार्रवाई से कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक गतिविधियों को धक्का लगा है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 13 विधानसभा सीटों पर दस्तक देकर दीपेंद्र हुड्डा ने बनाया कांग्रेस का माहौल, 20 अगस्त तक निकालेंगे पदयात्रा