Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024 को लेकर कांग्रेस ने कसी कमर, हरियाणा में चार कमेटियों का किया गठन

Lok Sabha Election 2024 हरियाणा में कांग्रेस की लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां तेज हो गई हैं। रविवार को पार्टी ने चुनाव समिती राजनीतिक मामलों की समित‍ि और घोषणापत्र समितियों सहित चार पैनल गठित किए। साथ ही राज्‍य में एक अनुशासन समिति भी गठित की है। संसदीय चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं जबकि राज्य विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं।

By Himani Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jan 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में कांग्रेस ने चार कमेटियों का किया गठन (फाइल फोटो)

पीटीआई, पंचकूला। हरियाणा इकाई को चुनाव के लिए तैयार करने के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है। रविवार को पार्टी ने चुनाव समिती, राजनीतिक मामलों की समित‍ि और घोषणापत्र समितियों सहित चार पैनल गठित किए। साथ ही राज्‍य में एक अनुशासन समिति भी गठित की है।

इस साल के अंत में होंगे चुनाव

बता दें संसदीय चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं जबकि राज्य विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा गठित हरियाणा की प्रदेश चुनाव समिति का नेतृत्व राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान करते हैं।

वहीं इसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, दीपेंद्र सिंह हुडा और रघुवीर सिंह कादयान शामिल हैं। आफताब अहमद, कैप्टन अजय यादव और कर्नल रोहित चौधरी सहित अन्य इसके सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें: Fatehabad News: 22 और 23 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा टोहाना शहर में करेगी प्रवेश, पंचायत मंत्री मुख्यातिथि

राजनीतिक मामलों की समिति में कुल 51 सदस्‍य

चुनाव समिति में 24 नेताओं के साथ-साथ चार पदेन सदस्य भी हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी में राजनीतिक मामलों की समिति का भी गठन किया। राजनीतिक मामलों की समिति में कुल 51 सदस्‍य हैं।

साथ ही इसके प्रमुख राज्य के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया हैं। भान, भूपिंदर सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, सुरजेवाला, किरण चौधरी, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कादयान, अहमद और कैप्टन यादव उन लोगों में शामिल हैं जो राजनीतिक मामलों की समिति का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: उल्लास से मनाएं गणतंत्र दिवस, गुरुग्राम में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस

खड़गे ने 27 सदस्यीय घोषणापत्र समिति का भी किया गठन

खड़गे ने 27 सदस्यीय घोषणापत्र समिति का भी गठन किया। इसकी अध्यक्ष गीता भुक्कल और संयोजक भारत भूषण बत्रा होंगे। पार्टी के एक बयान के मुताबिक इसके अतिरिक्त, हरियाणा से एआईसीसी फ्रंटल और विभाग अध्यक्ष, साथ ही सभी पीसीसी सेल अध्यक्ष घोषणापत्र समिति का हिस्सा होंगे। महेंद्र प्रताप की अध्यक्षता में चार सदस्यीय अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति भी गठित की गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर